शहर में घर का सपना होगा पूरा, गांवों में बनेंगी 2 करोड़ लखपति दीदी, मोदी सरकार लाई ये 2 नई योजना

देश की आजादी की 77वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लाल किले के प्राचीर से शहर और गांवों में रहने वाले लोगों के लिए दो बड़े ऐलान किए।

pm-modi03

Independence Day : नई दिल्ली। देश की आजादी की 77वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लाल किले के प्राचीर से शहर और गांवों में रहने वाले लोगों के लिए दो बड़े ऐलान किए। शहर में खुद के घर का सपना देख रहे कमजोर और मध्य वर्ग के लोगों के लिए अब मोदी सरकार एक योजना लेकर आ रही है। वहीं, गांवों में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का ऐलान किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कमजोर और मध्य वर्ग के लोगों के लिए सरकार एक योजना लेकर आ रही है। सरकार ने ऐसे लोगों को होम लोन के ब्याज में लाखों रुपये की राहत देने का फैसला किया है। इससे झुग्गी-झोपड़ी और किराये पर रहने वाले लोगों का अपने घर का सपना पूरा हो सकेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि शहर के अंदर जो कमजोर लोग रहते हैं। मध्यम वर्ग के परिवार जो अपने घर का सपना देख रहे हैं, हम आने वाले कुछ सालों में उनके लिए योजना लेकर आ रहे हैं। जो शहरों में रहते हैं, किराए के मकान, झुग्गी-झोपड़ी में रहते हैं, चॉल में रहते हैं, ऐसे लोगों को जो लोन मिलेगा, उसके ब्याज में लाखों की राहत देने का फैसला किया है।

पीएम आवास योजना के तहत 1.18 करोड़ आवासों को मंजूरी

बता दें कि पीएम मोदी ने 25 जून 2015 भी खुद के घर का सपना देख रहे लोगों के लिए पीएम आवास योजना शुरू की थी। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत भी केंद्र सरकार एक करोड़ से ज्यादा आवासों को मंजूरी दे चुकी है। मंत्रालय की मानें तो 31 जुलाई 2023 तक इस योजना के तहत करीब 1.18 करोड़ आवासों को मंजूरी दी जा चुकी है। वहीं, 76 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को आवास दिए जा चुके हैं।

गांवों में बनाएंगे 2 करोड़ लाखपति दीदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज 10 करोड़ महिलाएं वीमेन सेल्फ हेल्प से जुड़ी हुई है। अगर आप गांवों में जाएंगे तो आपको बैंक वाली दीदी, आंगनबाड़ी वाली दीदी और दवाई देने वाली दीदी मिलेंगी। लेकिन, अब मेरा सपना गांवों में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है। इसके लिए हमने एक नई योजना शुरू करने का फैसला किया है, जिसमें स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ड्रोन चलाने और मरम्मत करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाएगा और देश के कृषि-तकनीक क्षेत्र को मजबूत करेगा। शुरूआत में हम 15 हजार ड्रोन के साथ ये उड़ान शुरू कर रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-‘भ्रष्टाचार, महंगाई, मणिपुर और भी बहुत कुछ… PM ने दिया 10 साल का हिसाब, जानें-भाषण की 20 बड़ी बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *