हिमाचल में बारिश का कहर…कहीं बादल फटा तो कहीं धरती खिसकी…24 घंटे में 31 की मौत, शिव मंदिर ढहा

शिमला। हिमाचल प्रदेश में पिछले 2 दिन से जारी बारिश ने जमकर कहर बरपाया है। कहीं बादल फटने तो कहीं धरती खिसकने से लोगों की…

New Project 2023 08 14T160606.787 | Sach Bedhadak

शिमला। हिमाचल प्रदेश में पिछले 2 दिन से जारी बारिश ने जमकर कहर बरपाया है। कहीं बादल फटने तो कहीं धरती खिसकने से लोगों की जान पर बन आई है। हिमाचल प्रदेश में कई जगह बादल फटने और लैंडस्लाइड से जुड़े हादसों में पिछले 24 घंटे में 31 लोगों की मौत हो चुकी है।

अकेले सोलन में दो जगह बादल फटने से एक ही परिवार के 7 लोगों सहित 9 की मौत हो चुकी है। वहीं, शिमला के समरहिल स्थित शिव मंदिर भूस्खलन की चपेट में आने से ढह गया। इस हादसे में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोगों के मलबे की दबे होने की आशंका है। जिसके चलते सुबह से ही रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

जानकारी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में पिछले दो दिन से भारी बारिश का दौर जारी है। आज सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है। मौसम विभाग ने राज्य में 16 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटे में अब तक 31 लोगों की मौत हो चुकी है। जिनमें से सोलन में 9, शिमला का समरहिल में 6, शिमला का फागली में 4, मंडी में 6, सिरमौर में 4 और हमीरपुर व कांगड़ा में एक-एक की मौत हुई है। बादल फटने और लैंडस्लाइड की घटनाओं के कारण जगह-जगह सड़क मार्ग अवरुद्ध है। जिसके चलते लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

शिमला के समरहिल इलाके में स्थित शिव बावड़ी मंदिर भारी बारिश की वजह से भूस्खलन की चपेट में आ गया। 25 से ज्यादा लोग मलबे में दब गए। अब तक 2 बच्चों समेत 6 शव निकाले जा चुके हैं। बाकी की तलाश जारी है। हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बारिश से प्रभावित शिमला के समर हिल क्षेत्र में भूस्खलन स्थल पर स्थिति का निरीक्षण किया।

सीएम सुख्खू ने बताया कि भारी बारिश की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत हो रही है। मलब में दबे लोगों को निकालने के लिए एसडीआरएफ, आईटीबीपी, पुलिस और स्थानीय लोग रेस्क्यू में जुटे हुए हैं। इधर, राज्यपाल ने स्वतंत्रता दिवस पर राजभवन में ‘एट-होम’ कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि ध्वजारोहण किया जाएगा।

सोलन में बादल फटने से 9 की मौत…

हिमाचल के सोलन जिले में दो जगह बादल फटने की घटना सामने आई है। इन हादसों में 9 लोगों की मौत हो गई। सोलन के कंडाघाट उपमंडल के जादोन गांव में बादल फटने से एक ही परिवार को 7 लोगों की मौत हो गई है। दो घर और एक गौशाला बह गई है। रेस्क्यू टीमें मौके पर मौजूद है और यहां पर फंसे लोगों को निकालने का प्रयास किया जा रहा है।

मंडी में गई 8 लोगों की जान…

हिमाचल के मंडी जिले के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाली कटौला तहसील की ग्राम पंचायत सेगली बंबोला के चलाहर गांव में एक घर ढह गया है। 8 लोगों के दबे होने की सूचना मिली है। एनडीआरएफ और कमांद पुलिस चौकी की टीम घटानस्थल के लिए रवाना हो गई है, लेकिन रास्ते बंद होने और दुर्गम क्षेत्र होने के कारण राहत एवं बचाव दल को घटनास्थल पर पहुंचने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *