Land Scam : सात घंटे की लंबी पूछताछ के बाद हेमंत सोरेन अरेस्ट, अब चंपई होंगे झारखंड के नए CM

हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद चंपई सोरेन को बुधवार को राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन द्वारा सर्वसम्मति से झामुमो विधायक दल का नेता चुना गया।

Hemant Soren

Land Scam : रांची। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। ईडी की टीम ने जमीन घोटाला मामले में करीब 7 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद सीएम हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया गया है। ईडी द्वारा अपनी गिरफ्तारी की अटकलों के बीच हेमंत सोरेन के पद छोड़ने के बाद चंपई को झामुमो विधायक दल का नेता चुना गया।

इसके बाद हेमंत सोरेन राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया। हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद चंपई सोरेन को बुधवार को राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन द्वारा सर्वसम्मति से झामुमो विधायक दल का नेता चुना गया। सत्तारूढ़ गठबंधन ने नए मुख्यमंत्री के रूप में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के वरिष्ठ नेता चंपई सोरेन सीएम पद की शपथ लेंगे। चंपई सोरेन ने कहा कि हमने नई सरकार बनाने का दावा पेश किया है, हमारे पास 47 विधायकों का समर्थन है। 

राजभवन के बाहर बढ़ाई सुरक्षा 

इस बीच मुख्यमंत्री आवास के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। साथ ही राजभवन और ईडी दफ्तर के बाहर भी भारी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। मुख्यमंत्री आवास, राजभवन और ईडी दफ्तर के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू कर दी गई है।

ED अफसरों के खिलाफ दर्ज कराया मामला

हेमंत सोरेन की ओर से ईडी अधिकारियों के खिलाफ एससी/एसटी एक्ट के तहत मामला दर्जकराया है। रांची पुलिस के मुताबिक, हेमंत सोरेन ने रांची के धुरवा पुलिस स्टेशन में ईडी अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेताओंका कहना है कि केंद्र के इशारे पर ईडी हमारे नेता को परेशान करने की कोशिश कर रही है। इससे पहले हेमंत सोरेन ने ईडी अधिकारियों को एक ईमेल भेजा था। इसमें हेमंत सोरे ने ईडी के एक्शन को राजनीति से प्रेरित बताया था। झारखंड के सीएम ने कहा था कि राज्य सरकार के कामकाज को बाधित करने के लिए राजनीतिक एजेंडे के तहत यह कार्रवाई की जा रही है। 

दस बार जारी किया जा चुका ED का समन 

ईडी की ओर से सोरेन को 10 बार समन जारी किया जा चुका है। दसवीं बार समन जारी होने के बाद हेमंत सोरेन का कोई ठिकाना नहीं मिल रहा था। दिल्ली स्थित हेमंत सोरेन के आवास पर भी ईडी ने छापेमारी की थी। इस दाैरान ईडी अफसरों ने भारी मात्रा में नकदी बरामद की। साथ ही अफसरों ने हेमंत सोरेन की एक लग्जरी कार भी जब्त कर ली थी।