Happy Birthday Kolkata : आज कोलकाता का स्थापना दिवस, जानिए क्यों कहा जाता है सिटी ऑफ जॉय

आज कोलकाता का स्थापना दिवस है। आज ही के दिन यानी 24 अगस्त 1686 को कलकत्ता की स्थापना हुई थी जो आज कोलकाता बन गया…

kolkata.... | Sach Bedhadak

आज कोलकाता का स्थापना दिवस है। आज ही के दिन यानी 24 अगस्त 1686 को कलकत्ता की स्थापना हुई थी जो आज कोलकाता बन गया है। एक वक्त पर देश की राजधानी रहा कोलकाता आज देश की मेट्रो सिटी में से एक है।कोलकाता के स्थापना दिवस पर जानते हैं कि कौन सी विशेषताएं इसे सभी शहरों से अलग बनाती हैं जिससे ये शहर सिटी ऑफ जॉय के नाम से मशहूर है।

खान पान

जब भी कोलकाता का नाम आता है तो यहां का खान पान सबसे पहले दिमाग में आता है। यहां लोग कम से कम पैसे में भी स्वादिष्ट भोजन कर सकते हैं। क्योंकि दूसरे शहरों की अपेक्षा यहां भोजन में विविधता ज्यादा है। यहां वेज और नॉनवेज में कई तरह की डिश होती हैं, यहां की गलियों सड़कों पर रेहड़ी वालों के पास आपको सुबह से रात तक खाने पीने वालों की भीड़ दिख जायेगी।

रहन- सहन

वहां के लोग अपने जीवन के बारे में बहुत खुश और संतुष्ट हैं और आप उन्हें देख सकते हैं। वे कभी भी व्यवसायिक बैठक या वित्तीय सौदे के लिए नहीं होते हैं, बल्कि वे जीवन के मानवीय सार पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इसका पूरा आनंद लेते हैं।कोलकाता में जीवनशैली अन्य मेट्रो शहरों की तुलना में बहुत अलग है। चाय की दुकानों पर लोगों की अड्डेबाजी देखते ही बनती है। इनकी चर्चा में चाय की दुकान से लेकर दुनिया के पटल पर हो रही हर गतिविधि की बात शामिल होती है।

दुर्गा पूजा

पूरी दुनिया में कोलकाता या वेस्ट बंगाल की दुर्गा पूजा प्रसिद्ध है। जब दुर्गा पूजा आती है, तो लोग कोलकाता में हर क्षेत्र से लोग आते हैं। यहां सिर्फ राज्य ही नहीं पूरे देश और विदेशों से लोग यहां की दुर्गा पूजा देखने आते हैं। पूजा पंडालों की लंबी कतार में हर वर्ग के लोग एक साथ खड़े होते हैं और खुशी के ये पल साझा करते हैं। कोलकाता की सूक्ष्म सुंदरता निहित है। इसके उत्सव हमेशा व्यवस्था की धूमधाम और भव्यता के साथ “विविधता में एकता” को दर्शाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *