संसद के इतिहास में पहली बार…अब तक 141 MPs पर एक्शन, जानें-एक साथ इतने सांसदों पर कार्रवाई क्यों?

संसद के शीतकालीन सत्र में मंगलवार एक बार फिर लोकसभा से 49 सांसदों को निलंबित कर दिया गया। इसके साथ ही लोकसभा और राज्यसभा से निलंबित होने वाले सांसदों की संख्या बढ़कर 141 हो चुकी है।

parliment01 | Sach Bedhadak

Parliament Winter Session 2023 : नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र में मंगलवार एक बार फिर लोकसभा से 49 सांसदों को निलंबित कर दिया गया। इसके साथ ही लोकसभा और राज्यसभा से निलंबित होने वाले सांसदों की संख्या बढ़कर 141 हो चुकी है। एक दिन पहले ही सोमवार 78 सांसदों को निलंबित किया गया जो एक रिकॉर्ड है। 

पहली बार इतनी संख्या में सांसदों को निलंबित किया गया। विपक्ष के इतने सांसदों के एक साथ निलंबन को लेकर सवाल खड़ेकिए जा रहे हैं। विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की मीटिंग से पहले कांग्रेस समेत तमाम दलों ने इसे लोकतंत्र की हत्या करार दिया।

‘इंडिया’ के दो-तिहाई सदस्य निलंबित 

संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा में अभी तक विपक्ष के कुल 95 सदस्यों को तख्तियां दिखाने और सदन की अवमानना के मामले में सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किया जा चुका है और इस तरह विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के करीब दो-तिहाई सदस्य सदन से बाहर हो गए हैं। सदन में अब मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत नौ ही सदस्य रह गए हैं। लोकसभा में कांग्रेस के सदस्यों की कुल संख्या 48 है।

नकल उतारना अस्वीकार्य: धनखड़ 

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने संसद भवन परिसर में विरोध प्रदर्शन के दौरान लोकसभा सदस्य द्वारा उपराष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष की कथित तौर पर नकल उतारे जाने की घटना पर मंगलवार को गहरी आपत्ति जताते हुए इसे अस्वीकार्य करार दिया। उन्होंने इस घटना को शर्मनाक बताते हुए कहा कि यह मेरे लिए शर्म की बात थी। एक किसान, एक जाट और राज्यसभा सभापति के रूप में मेरा अपमान किया गया।

क्यों हुई एक साथ इतने सांसदों पर कार्रवाई

संसद में सुरक्षा चूक और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग को लेकर जारी हंगामे के कारण संसदीय कार्यवाही को बाधित करने के लिए दोनों सदनों के सांसदों को निलंबित किया गया। पीएम मोदी की संसद सुरक्षा चूक पर टिप्पणी के बावजूद विपक्ष के नेता अमित शाह से बयान की मांग पर अड़े रहे। इस दौरान कुछ सांसदों ने तख्तियां लहराईं तो कई आसन की ओर बढ़े। लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में ऐसा ही रहा। राज्यसभा में नारेबाजी हुई और कार्यवाही बाधित हुई जिसके बाद सांसदों को निलंबित किया गया।

ये खबर भी पढ़ें:- Rajasthan Weather Update : जयपुर में सीजन की सबसे सर्द रात, फतेहपुर में भी जमा देने वाली ठंड