LokSabha election 2024 : नमो एप ने शुरू किया सर्वेक्षण, सांसदों के बारे में टटोलेंगे लोगों का मूड

विपक्षी गठबंधन की चुनावी रणनीति पर मंथन के बीच भारतीय जनता पार्टी ने भी लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के लिए अपनी चुनावी बिसात बिछा रही है और पार्टी ने इस दिशा में पार्टी ने कदम आगे बढ़ा दिया है। भाजपा अब एक एक कदम पूरी तरह जांच-परखकर उठाएगी। पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘नमो’ एप ने मंगलवार को एक सर्वेक्षण शुरू किया जिसके जरिए उनकी सरकार और भाजपा के सांसदों के प्रदर्शन के बारे में लोगों के विचार समेत विभिन्न मुद्दों पर लोगों के मूड का पता लगाया जाएगा।

NaMo app | Sach Bedhadak

LokSabha election 2024 : नई दिल्ली। विपक्षी गठबंधन की चुनावी रणनीति पर मंथन के बीच भारतीय जनता पार्टी ने भी लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के लिए अपनी चुनावी बिसात बिछा रही है और पार्टी ने इस दिशा में पार्टी ने कदम आगे बढ़ा दिया है। भाजपा अब एक एक कदम पूरी तरह जांच-परखकर उठाएगी। पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘नमो’ एप ने मंगलवार को एक सर्वेक्षण शुरू किया जिसके जरिए उनकी सरकार और भाजपा के सांसदों के प्रदर्शन के बारे में लोगों के विचार समेत विभिन्न मुद्दों पर लोगों के मूड का पता लगाया जाएगा। सूत्रों के अनुसर नमो एप पर शुरू किए गए जनमन सर्वे के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद जनता का मन टटोलने जा रहे हैं।

इसके स्पष्ट संकेत हैं कि आमजन के मन में खरे उतरने वाले ही इस बार लोकसभा का टिकट पाएंगे। सूत्रों के अनुसार सर्वे में पूछे गए प्रश्नों के आधार पर केंद्र सरकार और प्रत्येक सांसद का रिपोर्ट कार्ड भी बनाया जाना है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नमो एप पर शुरू हुए सर्वे को एक्स पर पोस्ट करते हुए जनता से आग्रह किया कि वे सरकारी योजनाओं और अपने क्षेत्र में हो रहे विकास आदि पर अपने विचार रखें।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan: निर्वाचन आयोग का विशेष अभियान, 6 जनवरी से 3 लाख युवाओं के नाम जोड़ने की प्रक्रिया होगी

क्या है सर्वेक्षण का मकसद

‘जन मन सर्वेक्षण’ शासन और नेतृत्व के विभिन्न पहलुओं पर लोगों की प्रतिक्रिया मांगता है और इसके सवालों में केंद्रीय स्तर के विकास और उपयोगकर्ता के निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित विशिष्टताएं शामिल हैं। भाजपा सूत्रों ने कहा कि यह एक अभिनव सर्वेक्षण है, जिसका उद्देश्य ‘जन मन’ (आम आदमी के दिमाग) तक पहुंचना है ताकि ‘दिलचस्प और गेमिटेड’ इंटरफे स के माध्यम से यह पता चल सके कि नागरिकों के दिमाग में क्या है। उन्होंने कहा कि मोदी ने हमेशा लोगों तक पहुंचने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग का समर्थन किया है।

ऑनलाइन सर्वे में कुल 14 प्रश्न पूछे गए

इस ऑनलाइन सर्वे में कु ल 14 प्रश्न पूछे गए हैं। इसमें सबसे पहला प्रश्न सरकार को लेकर ही है कि मोदी सरकार के समग्र प्रदर्शन से आप कितने संतुष्ट हैं? जनता का मन इस पर टटोला जा रहा है कि पिछली सरकारों के समय की तुलना में अब उसकी आशाएं कितनी मजबूत हुई हैं।

लोकप्रिय नेताओं की हो सकेगी पहचान

सूत्रों ने कहा कि सर्वेक्षण नागरिकों को अपने संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में अन्य लोकप्रिय नेताओं की पहचान करने में सक्षम बनाता है क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी को लगता है कि यह भागीदारी प्रक्रिया व्यक्तियों को अपनी राय व्यक्त करने के लिए सशक्त बनाएगी, जो लोकतांत्रिक प्रक्रिया में प्रत्येक नागरिक के दृष्टिकोण के महत्व को रेखांकित करती है। भाजपा नेता ने कहा, सर्वेक्षण की प्रमुख विशेषताओं में से एक इसका उपयोगकर्ता के अनुकू ल होना और प्रश्नों का संक्षिप्त होना है।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र आज से…पहली बार मंत्रिमंडल गठन से पहले विधायक लेंगे शपथ