चीन में भूकंप ने मचाई भारी तबाही, अब तक 131 लोगों की मौत की पुष्टी

चीन के गांसू और किनघई प्रांत में सोमवार आधी रात भूकंप के तेज झटकों ने भारी तबाही मचा दी है। भूकंप के चलते अब तक करीब 131 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 700 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई।

China earthquake | Sach Bedhadak

बीजिंग/जिशिशान। चीन के गांसू और किनघई प्रांत में सोमवार आधी रात भूकंप के तेज झटकों ने भारी तबाही मचा दी है। भूकंप के चलते अब तक करीब 131 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 700 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई। चीन के सरकारी मीडिया शिन्हुआ के अनुसार दोनों प्रांतों में इमरजेंसी मैनेजमेंट और फायर विभाग तैनात है। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र ने मंगलवार को बताया कि सोमवार रात 11 बजकर 59 मिनट पर गांसू और किनघई प्रांतों में हल्का भूकंप आया और इसका केंद्र जमीन से 10 किमी की गहराई में था। इसके कुछ घंटों बाद मंगलवार को सुबह नौ बजकर 46 मिनट पर पड़ोसी शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र में दूसरा भूकंप आया।

यह खबर भी पढ़ें:-30 करोड़ पाकिस्तानी रुपए खर्च होने का अनुमान, ‘दर्शन रिजॉर्ट’ बनाएगी पाक सरकार

‘सीईएनसी’ के अनुसार, भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी की गहराई में था। गांसू और किनघई में भी भूकंप के बाद के झटके भी महसूस किए गए। मीडिया में आई खबरों के अनुसार, गांसू और किनघई में भूकंप से 131 लोगों की मौत हुई, जबकि 700 के घायल होने की खबर है। भूकंप से जिशिशान में 6,381 मकान क्षतिग्रस्त हो गए। दूसरे दिन भी राहत व बचाव कार्य जारी है।

खोजी कुत्ते रेस्क्यू में उतारे

चीन में भूकंप के बाद हुई तबाही को देखते हुए गांसु और किनघई के लिए अग्निशमन और बचाव विभाग ने 88 दमकल गाड़ियों के साथ 12 खोजी कुत्तों को भी प्रभावित इलाकों में भेजा है। साथ ही 10,000 से अधिक उपकरणों के साथ 580 बचावकर्मियों को आपदा क्षेत्र में राहत में जुट जाने का आदेश दिया है। रेलवे प्राधिकरण ने भूकंप प्रभावित क्षेत्र में मालवाहक ट्रेन निलंबित कर दी है और रेलवे की पटरियों की सुरक्षा जांच का आदेश दिया है।

32 झटके किए गए महसूस

प्रांतीय आपात प्रबंधन विभाग के प्रवक्ता हान शुजुन ने कहा कि भूकंप के बाद के 32 झटके महसूस किए गए। इससे कुछ ग्रामीण सड़कें नष्ट हो गई। कई इलाकों में बिजली गुल हो गई और दूरसंचार सेवाएं ठप हो गई। परिवहन मंत्रालय ने बताया कि भूकंप के कारण ‘पीली नदी’ पर बने एक पुल में दरार आ गई है।

यह खबर भी पढ़ें:-Libya: जहाज डूबने से लीबिया के तट पर 86 लोग डूबे, महिलाओं, बच्चों समेत 61 की मौत