लाखों परिवारों पर होगा वित्तीय बोझ कम, महिला दिवस पर पीएम मोदी की बड़ी सौगात

लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान को दो बड़ी सौगातें मिली हैं। एक तरफ केंद्र की मोदी सरकार ने उज्ज्वला में राहत के बाद अब एलपीजी सिलेंडर के दाम कम करने का ऐलान किया है तो वहीं दूसरी तरफ राजस्थान स्टेट गैस ने सीएनजी सस्ती करने का ऐलान किया है।

Copy of ashok gehlot 62 | Sach Bedhadak

LPG cylinder cheaper by Rs 100: लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान को दो बड़ी सौगातें मिली हैं। एक तरफ केंद्र की मोदी सरकार ने उज्ज्वला में राहत के बाद अब एलपीजी सिलेंडर के दाम कम करने का ऐलान किया है तो वहीं दूसरी तरफ राजस्थान स्टेट गैस ने सीएनजी सस्ती करने का ऐलान किया है। ऐसे में अब राजस्थान में एलपीजी सिलेंडर 100 रुपये सस्ता हो गया है। वहीं, सीएनजी गैस की कीमत में भी ढाई रुपये की कटौती की गई है।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर एलपीजी सिलेंडर 100 रुपये सस्ता करने की जानकारी दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आज हमने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट का बड़ा फैसला लिया है। इस कदम से देशभर के लाखों परिवारों का आर्थिक बोझ कम हो जाएगा। इससे अंततः हमारी नारी शक्ति को बहुत लाभ होगा। यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी सहायक होगा, जिससे पूरे परिवार के स्वास्थ्य में भी सुधार होगा।

राजस्थान में एलपीजी सिलेंडर 806.50 रुपये में मिलेगा

इससे पहले राजस्थान में एलपीजी सिलेंडर 906.50 रुपये में मिलता था. लेकिन, 100 रुपये सस्ता होने के बाद अब राजस्थान में एलपीजी सिलेंडर 806.50 रुपये में मिलेगा. केंद्र के इस फैसले से राजस्थान के करीब एक करोड़ एलपीजी धारकों को राहत मिलेगी. आपको बता दें कि इससे पहले पिछले साल रक्षाबंधन के मौके पर केंद्र सरकार ने एलपीजी सिलेंडर 200 रुपये सस्ता किया था. तब जयपुर में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1106 रुपये से घटकर 906 रुपये हो गई थी.

सीएनजी 2.5 रुपये प्रति किलो सस्ती

इधर, राज्य सरकार के उपक्रम राजस्थान स्टेट गैस के कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) स्टेशनों पर सीएनजी 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती मिलेगी। नई दरें तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं। आपको बता दें कि सीएनजी पेट्रोल से करीब 45 फीसदी और डीजल से करीब 15 फीसदी सस्ती है।