महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा, HRA भी मिलेगा ज्यादा, इस दिन से होगा लागू

नई दिल्ली लोकसभा चुनाव के पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता बढ़ाते हुए राहत दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनधारियों के महंगाई भत्ता में 4 प्रतिशत की वृद्धि का ऐलान किया है।

Copy of ashok gehlot 63 | Sach Bedhadak

Dearness Allowance Increased by 4%: नई दिल्ली लोकसभा चुनाव के पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता बढ़ाते हुए राहत दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनधारियों के महंगाई भत्ता में 4 प्रतिशत की वृद्धि का ऐलान किया है। सरकार के इस फैसले से एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को फायदा पहुंचेगा। सरकार के इस फैसले के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो गया है।

1 जनवरी, 2024 से लागू होगा महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ता 1 जनवरी, 2024 से लागू होगा। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मोडिया से बात करते हुए कहा कि मंत्रिमंडल ने 1 जनवरी, 2024 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किस्त को जारी करने की मंजूरी दी है। इसके अलावा पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) की किस्त जारी की जाएगी।

रुपए का सालाना का बोझ

महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ाने के बाद सरकारी खजाने पर कुल 12,869 करोड़ रुपए सालाना का बोझ पड़ेगा। साल 2024-25 के दौरान कुल बोझ 15,014 करोड़ रुपए आएगा। डीए में बढ़ोतरी के साथ परिवहन भत्ता, कैंटीन भत्ता और प्रतिनियुक्ति भत्ता समेत अन्य भत्तो में भी 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। मकान किराया भत्ता मूल वेतन के 27 फीसदी, 19 फीसदी और नौ फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी, 20 फीसदी और 10 फीसदी कर दिया गया है। वहीं, ग्रेच्युटी अब 20 लाख से बढ़कर 25 लाख हो जाएगी।