भारत का मोस्ट वांटेड, मुंबई धमाकों का मास्टरमाइंड…जहर ने किया खेल खत्म! कौन है अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम?

Dawood Ibrahim: पाकिस्तान के कराची में अंडरवर्ल्ड डॉन माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम अंतिम सांसें गिन रहा है। गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम कराची के एक अस्पताल में…

sach 1 2023 12 18T124143.881 | Sach Bedhadak

Dawood Ibrahim: पाकिस्तान के कराची में अंडरवर्ल्ड डॉन माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम अंतिम सांसें गिन रहा है। गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम कराची के एक अस्पताल में भर्ती है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार की रात को कराची के अस्पताल में दाखिल दाऊद इब्राहिम को जहर दिया गया। ये भी दावा किया जा रहा है कि दाऊद इब्राहिम के करीबी रिश्तेदार और पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद समेत पूरे परिवार को हाउस अरेस्ट कर लिया गया है। इसके अलावा पाकिस्तान में इंटरनेट की सेवाएं ठप कर दी गई है।

पिछले 30 साल से दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में छिपकर बैठा है। वह कराची में बैठकर ही दुनियाभर में अपना गैरकानूनी कारोबार चला रहा है। भारतीय एजेंसियों ने दाऊद के कॉल डिटेल्स तक निकाल लिए हैं। भारतीय जांच एजेंसियों ने इस बात पर पुख्ता मुहर लगाई है।

बता दें कि दाऊद इब्राहिम (67) 1993 के मुंबई बम हमले का आरोपी है। अमेरिका ने भी उसे आतंकी घोषित कर रखा है। मुंबई ब्लास्ट के बाद दाऊद भारत से भाग गया था। यही डी कंपनी का सरगना है। भारत की खुफिया एजेंसियां दाऊद के ठिकाने के साथ-साथ उसकी आवाज तक हासिल कर चुकी हैं। खुफिया एजेंसियां पाकिस्तान में उसके उन ठिकानों तक भी पहुंचीं, जिन्हें वो अब तक दुनिया भर से छिपाता रहा है। ज्यादा वक्त नहीं हुआ, जब दाऊद की आवाज के आधार पर भारत की एजेंसियां इस नतीजे पर पहुंची थीं कि दाऊद कराची में ही है और वहीं से अपना गैरकानूनी कारोबार चला रहा है।

दाऊद इब्राहिम के कराची में दो ठिकाने…

दाऊद इब्राहिम का पाकिस्तान में परमानेंट ठिकाना है। वह कराची के क्लिफ्टन रोड पर स्थित व्हाइट हाउस बंगला में अपने पूरे परिवार के साथ रहता है। इसके अलावा, कराची में ही डिफेंस हाउसिंग कॉलोनी में बंगला नंबर-37 है। ये दाऊद का दूसरा ठिकाना है। नए खुलासे के मुताबिक दाऊद इब्राहिम अब करांची के डिफेंस एरिया में अब्दुल्ला गाजी बाबा दरगाह के पीछे रहीम फाकी के पास रहता है।

जिस गली में उसका बंगला है, वह कराची का नो-ट्राइपास जोन है और उस पर पाकिस्तानी रेंजर्स का कड़ा पहरा है। दाऊद को आईएसआई का संरक्षण प्राप्त है। भारत सरकार का कहना है कि दाऊद से जुड़े तमाम सबूत पाकिस्तान को दिए जा चुके हैं, लेकिन पाकिस्तान सरकार ना सिर्फ लगातार इन सबूतों को झूठलाती चली आ रही है।

पत्नी और चार बच्चों के साथ दुबई आता-जाता है दाऊद

खुफिया एजेंसियों के मुताबिक, दाऊद इब्राहिम के पास 14 पासपोर्ट हैं। दस्तावेजों से साफ है कि दाऊद अपनी पत्नी और चार बच्चों के साथ कराची में रहता है और वो बार-बार दुबई की यात्रा करता है। खुफिया एजेंसियों को दाऊद इब्राहिम की पत्नी जुबीना जरीन उर्फ मेहजबीन के नाम का एक टेलीफोन बिल और दाऊद के कई पासपोर्ट भी मिले हैं।

पठान लड़की से दूसरी बार किया निकाह…

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दाऊद इब्राहिम ने एक पाकिस्तानी पठान लड़की से दूसरा निकाह किया है। दाऊद की पहली बीवी जुबीना जरीन उर्फ मेहजबीन ने भी दावों की पुष्टि की थी। दाऊद की पहली बीवी महजबीन ही हर अहम मौके पर भारत में बैठे रिश्तेदारों के संपर्क में वॉट्सप्प कॉल के जरिए जुड़ी रहती है। महजबीन मुंबई की रहने वाली है। महजबीन का तलाक नहीं हुआ है। दाऊद ने महजबीन की सहमति से दूसरा निकाह किया है।

कौन है दाऊद इब्राहिम?

अंडरवर्ल्ड डॉन माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम कासकर का जन्म दिसंबर 1955 में महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में हुआ था। उसके पिता इब्राहिम कासकर पुलिस कांस्टेबल थे। बाद में दाऊद इब्राहिम का परिवार मुंबई के डोंगरी इलाके में बस गया था। 70 के दशक में दाऊद इब्राहिम का नाम मुंबई के अंडरवर्ल्ड में तेजी से उभरने लगा था। पहले वो हाजी मस्तान गैंग में काम करता था। वहीं रहते रहते उसका प्रभाव बढ़ने लगा। उसके गैंग को लोग डी-कंपनी कहने लगे थे। वो उसका मुखिया माना जाता था। 90 के दशक में मुंबई में हुए सीरियल ब्लास्ट का मास्टर माइंड वही था।

धमाकों को अंजाम देने के बाद वो भारत छोड़कर दुबई भाग गया था। उसके बाद उसने पाकिस्तान में अपना ठिकाना बनाया। उसके खिलाफ भारत में आतंकी हमला, मर्डर, अपहरण, सुपारी हत्या, संगठित अपराध, ड्रग्स, हथियारों की तस्करी जैसे कई मामले दर्ज हैं। साल 2003 में उसे ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया गया था। साल 2011 में एफबीआई और फोर्ब्स की एक लिस्ट में उसे दुनिया का तीसरा मोस्ट वांटेड भगोड़ा अपराधी बताया गया था।