कांग्रेस ने अस्वीकार किया राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का न्योता, सोनिया-खड़गे नहीं जाएंगे आयोध्या

Ramlala Pran Pratishtha: अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। देश-विदेश के मेहमानों को इसके लिए आमंत्रित किया गया है। वहीं…

New Project 2024 01 10T174417.577 | Sach Bedhadak

Ramlala Pran Pratishtha: अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। देश-विदेश के मेहमानों को इसके लिए आमंत्रित किया गया है। वहीं कांग्रेस को भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए न्योता भेजा है। लेकिन, कांग्रेस पार्टी ने रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से दूरी बना ली है। कांग्रेस ने 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में जाने से इनकार कर दिया है।

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, अधीर रंजन सहित सभी कांग्रेस नेता इस कार्यक्रम में शामिल होने से इंकार कर दिया है। कांग्रेस ने कहा है कि ये कार्यक्रम भाजपा ने राजनीतिक लाभ के लिए आयोजित किया है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने इस मुद्दे पर बयान देते हुए आरएसएस और बीजेपी पर राम मंदिर को सियासी परियोजना बनाने का आरोप लगाया है। उन्होंने बताया कि मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी और अधीर रंजन चौधरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण मिला, जिसे उन्होंने ससम्मान अस्वीकार कर दिया।

वहीं कांग्रेस ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के एक्स (X) पर एक लेटर शेयर किया है, जिसमें उसने राम मंदिर के उद्घाटन में न जाने के फैसले का कारण बताया है। इसमें कांग्रेस ने लिखा है कि धर्म निजी मामला है, लेकिन BJP/RSS ने मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम को अपना इवेंट बना लिया है।

कांग्रेस ने अपने पूरे बयान में क्या कहा…

पिछले महीने कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के लीडर अधीर रंजन चौधरी को राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने का निमंत्रण मिला था। भगवान राम की पूजा-अर्चना करोड़ों भारतीय करते हैं। धर्म मनुष्य का व्यक्तिगत विषय होता आया है, लेकिन बीजेपी और आरएसएस ने अधूरे मंदिर का उद्घाटन जाहिर तौर पर चुनाव में फायदा पाने के लिए किया जा रहा है। लिहाजा सुप्रीम कोर्ट के 2019 के फैसले का पालन करते हुए और उन करोड़ों लोगों की आस्था का सम्मान करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और अधीर रंजन चौधरी ने भाजपा और आरएसएस के इस आयोजन का निमंत्रण ससम्मान ठुकरा दिया है।

पीएम मोदी समेत कई बड़ी हस्तियां होंगी शामिल…

22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई लोग शामिल होंगे। वहीं राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शिरकत करने के लिए तमाम नेताओं को निमंत्रण भेज दिया है।

बताया जा रहा है कि समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव, सपा प्रमुख मायावती, जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार, आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद के साथ ही उद्धव ठाकरे, राज ठाकरे, प्रकाश अंबेडकर, रामदास आठवले, एमके स्टालिन और शरद पवार को भी न्योता भेजा गया है।

इसी के साथ हजारों की संख्या में साधु-संतों को भी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण दिया गया है। इतना ही नहीं, बॉलीवुड से लेकर अन्य कई क्षेत्रों की हस्तियों को भी इस कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता दिया गया है।