कांग्रेस का 85वां अधिवेशन शुरू, 25 साल में पहली बार हुआ ऐसा कि गांधी परिवार का कोई भी सदस्य मौजूद नहीं

छत्तीसगढ़ के रायपुर में कांग्रेस का 85वां अधिवेशन आज से शुरू हुआ। तीन दिन तक चलने वाले अधिवेशन की शुरूआत सुबह स्टीयरिंग कमेटी की बैठक के साथ हुई।

Mallikarjun Kharge | Sach Bedhadak

रायपुर। छत्तीसगढ़ के रायपुर में कांग्रेस का 85वां अधिवेशन आज से शुरू हुआ। तीन दिन तक चलने वाले अधिवेशन की शुरूआत सुबह स्टीयरिंग कमेटी की बैठक के साथ हुई। लेकिन, स्टीयरिंग कमेटी की मीटिंग में गांधी परिवार शामिल नहीं होगा। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में पहले दिन पार्टी की संचालन समिति, कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के आधे सदस्यों के चुनाव को लेकर कई अहम फैसले किए जाएंगे। इसमें कांग्रेस की विषय संबंधी समिति राजनीति, अर्थव्यवस्था, अंतरराष्ट्रीय मामलों, कृषि, सामाजिक न्याय और युवा एवं शिक्षा संबंधी प्रस्तावों पर विचार करेगी।

25 साल में पहली बार हुआ ऐसा

स्टीयरिंग कमेटी की बैठक के दौरान खास बात ये रही कि गांधी परिवार का कोई भी सदस्य मौजूद नहीं रहा। 25 साल में ऐसा पहली बार हुआ जब बैठक में गांधी परिवार का कोई भी सदस्य मौजूद नहीं। ऐसे में आलाकमान द्वारा यह एक बड़ा संकेत है कि अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को संगठन चलाने के लिए खुली छूट दी गई है।

कल आएंगी प्रियंका गांधी

अधिवेशन में हिस्सा लेने के लिए देशभर से 75 बड़े कांग्रेस नेता रायपुर पहुंचे चुके है। जिनमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सचिन पायलट, पूर्व मंत्री शिवराज पाटिल सहित प्रदेश सरकारों के मंत्री, पार्टी प्रदेशाध्यक्ष, पूर्व कैबिनेट मंत्री, सांसद और विधायक शामिल है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आज दोपहर 2 बजे कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए रायपुर पहुंचेंगे। वहीं, पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी शनिवार को यहां पहुंचेंगी।

इन मुद्दों पर होगा मंथन

3 दिवसीय अधिवेशन में अनेक मुद्दों पर मंथन होगा। कांग्रेस इस महाधिवेशन में 2024 के लोकसभा चुनाव में व्यापक विपक्षी एकजुटता के संदर्भ में अपना रुख स्पष्ट करेगी। पहले दिन राजनीतिक, आर्थिक और अंतरराष्ट्रीय मामलों से जुड़े प्रस्तावों पर चर्चा होगी। दूसरे दिन कृषि, सामजिक न्याय और युवा एवं शिक्षा मामलों के प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी। वहीं, तीसरे दिन दोपहर 2 बजे कांग्रेस अध्यक्ष का भाषण होगा और चार बजे जनसभा होगी।

ये खबर भी पढ़ें: कांग्रेस का महाधिवेशन : भारत जोड़ो यात्रा से राहुल गांधी और प्रदेश की योजनाओं से छाए रहेंगे CM गहलोत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *