50 फीट गहरे बोरवेल में गिरा 6 साल का मासूम, ऑक्सीजन सिलेंडर के जरिए दी जा रही सांस, रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी SDRF, CM शिवराज खुद कर रहे मॉनिटरिंग

मध्यप्रदेश के बैतूल में आज रूह कंपा देने वाला हादसा हो गया। यहां 50 फीट गहरे बोरवेल में एक 6 साल का बच्चा गिर गया।…

ezgif 4 9112eeaa8b | Sach Bedhadak

मध्यप्रदेश के बैतूल में आज रूह कंपा देने वाला हादसा हो गया। यहां 50 फीट गहरे बोरवेल में एक 6 साल का बच्चा गिर गया। बच्चे को बोरवेल से निकालने के लिए प्रशासन तमाम जुगत लगा रहा है। लेकिन अभी तक बच्चे को निकालने में कामयाबी नहीं मिल पाई है। अभी भी यहां रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। बच्चे का नाम तन्मय है जो दूसरी कक्षा में पढ़ता है। वह खेलते हुए इस बोरवेल में गिर गया था। सीएम शिवराज सिंह चौहान खुद इस पूरी घटनाक्रम की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। अब साढ़े 5 घंटे हो चुके हैं, लेकिन बच्चे को निकालने में अभी तक सफलता नहीं मिली है।

खेत में खेलते समय हुआ हादसा

जानकारी के मुताबिक बैतूल के आठनेर ब्लॉक के मांडवी गांव में शाम लगभग 5 बजे यह हादसा हुआ। अपने खेत में यह बच्चा खेल रहा था। यह बच्चा खेलते-खेलते बोरवेल के पास पहुंच गया और उसमें झांकने की कोशिश करने लगा। जैसे ही बच्चा बोरवेल में झांकने लगा उसका नियंत्रण बिगड़ गया और बोरवेल में गिर गया। जब उसके चीखने की आवाज आएगी तब खेत में मौजूद उसके पिता और आसपास के लोगों को पता चला जब उन्होंने बोरवेल में झांककर देखा तो उसमें बच्चा तो नहीं दिख रहा था, क्योंकि बोरवेल में काफी अंधेरा था लेकिन उसकी चीखें और आवाज अंदर से आ रही थी। बच्चा कह रहा था कि पापा मुझे जल्दी निकालो यहां बहुत अंधेरा है। गौरतलब है कि अक्सर खेतों में लोग ऐसे बोरवेल बनाकर खुले छोड़ देते हैं। जिसका किसी को ध्यान नहीं रहता। बच्चे के पिता ने भी ऐसा किया नतीजा यह रहा कि बच्चा 50 फीट गहरे बोरवेल में फंस गया।

ezgif 4 1cf176bdd9 | Sach Bedhadak

ऑक्सीजन सिलेंडर के जरिए दी जा रही है सांस

वहीं इस हादसे के बाद घरवालों ने तुरंत बैतूल और आठनेर पुलिस को सूचित किया। जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और बचाव दल को भी बुलाया। जानकारी के मुताबिक बोरवेल में एक सीसीटीवी कैमरा पुलिस ने डाल दिया है, ताकि अंदर की बच्चे की सारी हरकतें कैमरे में दिखाई देती रहें। इसके साथ ही 50 फीट की गहराई में बच्चा सांस ले सके इसके लिए प्रशासन ने बड़े-बड़े ऑक्सीजन सिलेंडर भी मंगवाए हैं। जिनके जरिए बच्चे को ऑक्सीजन दी जा रही है। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए प्रशासन के बड़े-बड़े अधिकारियों का भी यहां जमावड़ा लग गया है। यहां बोरवेल के पास ही बच्चे का पूरा परिवार मौजूद है, जो लगातार बच्चे से बात कर रहा है, उससे संपर्क साध रहा है। ताकि बच्चा डरे नहीं और लगातार उनसे बातचीत करता रहे, जिससे बच्चे को निकालने में आसानी हो।

whatsapp image 2022 12 06 at 202849 1670341762 | Sach Bedhadak

बोरवेल की 30 फीटकी दूरी पर चल रही खुदाई

बचाव दल की टीम में ने तीन-तीन जेसीबी और दूसरे उपकरण बुलाएं हैं। जिनकी सहायता से बच्चे को निकालने की कोशिश टीम कर रही है। टीम ने पहले एक रस्सी बोरवेल में डाली जिससे बच्चा उसे पकड़ कर ऊपर आ सके। लेकिन यह भी मुमकिन नहीं हो सका। जिसके बाद बुलडोजर से बोरवेल के पास ही करीब 30 फीट की दूरी पर बोरवेल की समान दूरी पर खुदाई की जा रही है ताकि एक सुरंग के जरिए बचाव दल के कर्मी बच्चे तक पहुंच सके और उसे सुरक्षित बाहर निकाल सकें। परिजनों ने बताया कि बच्चे का नाम तन्मय है जो दूसरी कक्षा में पढ़ता है। बच्चे के पिता ने बताया कि करीब 8 दिन पहले ही उन्होंने खेत पर 400 फीट गहरी बोरिंग करवाई थी। लेकिन उसे ढका नहीं था। उनकी इस लापरवाही की वजह से आज उनका बेटा बोरवेल में गिर गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *