केन्द्र ने मनमाने फैसले से रोकी राजस्थान भ्रमण वाले पर्यटकों की उड़ान 

पंकज सोनी। जयपुर। एयर कनेक्टिविटी को लेकर केन्द्र सरकार के मनमाने फैसले ने प्रदेश के पर्यटकों की उड़ान रोक दी है। राज्य सरकार ने केन्द्र…

Center arbitrarily stopped the flight of tourists visiting Rajasthan

पंकज सोनी। जयपुर। एयर कनेक्टिविटी को लेकर केन्द्र सरकार के मनमाने फैसले ने प्रदेश के पर्यटकों की उड़ान रोक दी है। राज्य सरकार ने केन्द्र की क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना उड़ान के तहत प्रदेश के व्यस्ततम पर्यटन इलाकों को जोड़ने के लिए प्रस्ताव भेजे थे। इनमें जयपुर से जैसलमेर, जोधपुर, सवाई माधोपुर और उदयपुर को जोड़ने के लिए प्रस्ताव भेजे थे। साथ ही, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) को राज्य सरकार के एविशन निदेशालय की तरफ से 22 जून, 2022 को इस तरह की कनेक्टिविटी के 8 प्रस्ताव भेजे गए थे, लेकिन इन प्रस्तावों की अनदेखी कर केन्द्र ने अपने हिसाब से 6 प्रस्तावों को स्वीकृति करके उसके टेंडर भी कर डाले। 

खास बात यह कि स्वीकृत 6 प्रस्तावों में से 3 प्रस्ताव तो जयपुर, जोधपुर और उदयपुर को कोटा से जोड़ने के हैं। इसके अलावा केन्द्र ने सामरिक महत्व के हिसाब से हिण्डन-श्रीगंगानगर रूट को भी स्वीकृति किया है। जबकि राज्य सरकार ने पर्यटन स्थलों को जोड़ने संबंधी प्रपोजल भेजे थे।

केन्द्र ने श्रीगंगानगर-जयपुर और उत्तरलाई (बाड़मेर)- जयपुर के रूट को भी मंजूरी देकर टेंडर कर दिया है। इतना ही नहीं, केन्द्र ने अपनी मर्जी से मंजूर किए गए प्रस्तावों में हवाई परिवहन सेवा के लिए मैसर्स बिग चार्टर प्रा० लि० को कार्यादेश भी जारी कर दिया है। फिर भी, अभी इन मार्गो पर भी यह सेवा शुरू नहीं हुई है। केन्द्र ने किशनगढ़, बीकानेर और जैसलमेर में उड़ानें संचालित थीं, लेकिन जैसलमेर और बीकानेर में उड़ानें फिलहाल बंद कर दी गई हैं।  

यहां आते हैं सबसे ज्यादा पर्यटक 

राजस्थान में पर्यटन के लिहाज से जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, जैसलमेर, बीकानेर, पुष्कर, माउंट आबू, सवाई माधोपुर में रणथंभौर, अजमेर, चित्तौड़ और भरतपुर में केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान खास माना जाता है। जबकि केन्द्र सरकार के उड़ान योजना के तहत मंजूर किए गए रूट में जयपुर से इनमें से किसी को भी कनेक्ट नहीं किया गया है। जाहिर है, ऐसे में प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को फिलहाल एयर कनेक्टिविटी नहीं मिल पाएगी। 

केन्द्र के साथ बैठक में उठाया मुद्दा 

राजस्थान की एसीएस शुभ्रा सिंह व आवासीय आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने दिल्ली में नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल और एएआई के अधिकारियों से मुलाकात करके प्रदेश उड्डयन सेवाओं के मुद्दे को उठाया था। सिंह ने बताया कि केंद्र से फाइनल 24 इंटरस्टेट रूट में से केवल 2 रूट ही ऑपरेशन में हैं, इसलिए अन्य को भी इसमें शामिल किया जाना चाहिए।

राज्य सरकार ने मांगे ये रूट

लालगढ़ जाटान (श्रीगंगानगर)-जयपुर -लालगढ़ जाटान (श्रीगंगानगर) बीकानेर-जयपुर-बीकानेर 

जैसलमेर-जोधपुर-जयपुर-जोधपुर -जैसलमेर 

जयपुर-स.माधोपुर-भरतपुर-स.माधोपुर -जयपुर 

कोटा-जयपुर-कोटा-जोधपुर-कोटा 

जयपुर-उदयपुर-आबूरोड-उदयपुर-जयपुर 

उदयपुर-जोधपुर-किशनगढ़-जोधपुर -उदयपुर बांसवाड़ा-उदयपुर-कोटा-उदयपुर-बांसवाड़ा

(Also Read- Jaipur Blast की 15वीं बरसी पर कांग्रेस के खिलाफ भाजपा का धरना प्रदर्शन, हनुमान चालीसा का होगा पाठ)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *