By-Election : इन 4 राज्यों की 5 सीटों पर होंगे उपचुनाव, 10 मई को वोटिंग, 13 मई को नतीजे

निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनावों के अलावा चार राज्यों की 5 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा भी कर दी है। यहां पर भी वोटिंग…

image 2023 03 28T185325.982 scaled | Sach Bedhadak

निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनावों के अलावा चार राज्यों की 5 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा भी कर दी है। यहां पर भी वोटिंग 10 मई को होगी और 13 मई को नतीजे जारी किए जाएंगे। ;मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने ऐलान करते हुए कहा कि जिन राज्यों में उपचुनाव होने हैं उनमें पंजाब, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, मेघालय शामिल है। पंजाब के जालंधर सीट, ओडिसा की झारसुगुड़ा सीट, उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर की छानबे, और रामपुर की स्वार सीट, मेघालय की सोहिओंग सीट पर उपचुनाव होंगे।

इस कारण हो रहे हैं उपचुनाव

1- पंजाब के जालंधर में लोकसभा सीट के लोग चुनाव होगा। यहां संतोख चौधरी सांसद थे लेकिन भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उनका निधन हो गया था। यहां से उनकी पत्नी करमजीत कौर को कांग्रेस की तरफ से प्रत्याशी बनाया गया है।

2- वहीं उड़ीसा के झारसुगुड़ा की विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। यहां सीधी टक्कर भाजपा और बीजद में है।

3- उत्तर प्रदेश में स्वार और छानबे विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। दरअसल रामपुर की स्वार विधानसभा सीट पर सपा नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की सदस्यता रद्द हो गई है। जिसे लेकर यह सीट खाली हो गई है। अब्दुल्ला आजम को हेट स्पीच मामले में 2 साल की सजा हुई है। वहीं मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट पर राहुल कौल के निधन होने से यहां पर उपचुनाव हो रहा है। राहुल कौल अपना दल से विधायक थे।

4- मेघालय के सोहिओंग में विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव होगा। दरअसल मेघालय विधानसभा चुनाव के दौरान इस सीट पर 27 फरवरी को मतदान निरस्त कर दिया गया था, क्योंकि उस समय विधानसभा के उम्मीदवार और राज्य के पूर्व गृहमंत्री एचडीआर लिंगदोह की मौत हो गई थी। 20 फरवरी को चुनाव प्रचार के दौरान ही अचानक उन्हें दिल का दौरा पड़ा और उनकी मौत हो गई।

इन कारणों की वजह से इन 4 राज्यों की 5 सीटों पर लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव होगा। इसके लिए शेड्यूल भी जारी कर दिया है।

ये है शेड्यूल

1- 13 अप्रैल को इन चुनावों की सूची अधिसूचना जारी होगी।

2- 20 अप्रैल से नामांकन पत्र भरा जाएगा।

3- 21 अप्रैल को नामांकन पत्र की में बदलाव किए जा सकेंगे।

4- नामांकन पत्र वापस लेने की तारीख 24 अप्रैल है।

5- 10 मई को वोटिंग होगी।

6- 13 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *