बीजेपी के 85 सांसद ओबीसी कैटेगरी…राहुल के सवाल पर शाह का जवाब, बोले-महिला सशक्तिकरण राजनीतिक एजेंडा नहीं

बुधवार संसद के विशेष सत्र के तीसरे दिन लोकसभा में महिला आरक्षण बिल (नारी शक्ति वंदन विधेयक) पर बहस जारी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- ‘कल का दिन भारतीय संसद के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा।

sb 2 2023 09 20T194428.825 | Sach Bedhadak

Amit Shah on women’s reservation: बुधवार संसद के विशेष सत्र के तीसरे दिन लोकसभा में महिला आरक्षण बिल (नारी शक्ति वंदन विधेयक) पर बहस जारी है। इस बहस में सवालों के जवाब देते हुए लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- ‘कल का दिन भारतीय संसद के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। कल के दिन वर्षों से जो लंबित था वो महिलाओं को अधिकार देने का बिल सदन में पेश हुआ। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को साधुवाद देना चाहता हूं।’

महिला सशक्तिकरण राजनीतिक एजेंडा नहीं- शाह

शाह बोले- कुछ पार्टियों के लिए महिला सशक्तिकरण एक राजनीतिक एजेंडा हो सकता है, कुछ पार्टियों के लिए महिला सशक्तिकरण का नारा चुनाव जीतने का एक हथियार हो सकता है लेकिन भाजपा के लिए महिला सशक्तिकरण राजनीतिक मुद्दा नहीं बल्कि मानयता का सवाल है।

पीएम मोदी की तारीफ

अमित शाह ने कहा कि जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने पूरे देश में बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ का नारा दिया था। उन्होंने गुजरात में जागरूकता पैदा की। इससे लिंगानुपात में सुधार हुआ। शाह ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी शिक्षा का फायदा यह हुआ कि एक तरफ जहां लिंगानुपात में सुधार हुआ, वहीं दूसरी तरफ गुजरात में प्राथमिक शिक्षा में 37 फीसदी ड्रॉपआउट अनुपात था, लेकिन जब मोदी जी प्रधानमंत्री बने तो यह ड्रॉपआउट अनुपात कम होकर 0.7 प्रतिशत रह गया।

राहुल गांधी के OBC सेकेट्री सवाल का जवाब

राहुल गांधी के OBC सेकेट्री वाले सवाल का अमित शाह ने दिया जवाब देते हुए कहा कि जो लोग देश चलाते हैं, उनमें सिर्फ तीन ओबीसी हैं। अब इनकी समझ है कि देश सेक्रेट्री चलाते हैं, लेकिन मेरी समझ है कि देश सरकार चलाती है। शाह ने कहा कि संविधान कहता है कि देश की नीतियों का निर्धारण इस देश की कैबिनेट करती है।

29 फीसदी यानी 85 सांसद ओबीसी कैटेगरी

अगर आपको आंकड़े चाहिए तो मैं बताता हूं। बीजेपी की सरकार में 29 फीसदी यानी 85 सांसद ओबीसी कैटेगरी के है। अगर तुलना करनी है तो मैं बताता हूं कि 29 मंत्री भी OBC कैटेगरी के हैं। गृहमंत्री ने कहा कि बीजेपी के OBC एमएलए 1358 में से 365 यानी 27 फीसदी है। ये सभी ओबीसी का राग अलापने वालों से ज्यादा है। साथ ही कहा कि बीजेपी के OBC एमएलसी 163 में से 65 है। यानी 40 फीसदी है, जबकि विपक्ष के लोग तो 33 फीसदी की बात करते हैं।