Bihar Politics : RJD विधायक अवध बिहारी चौधरी चुने गए विधानसभा स्पीकर

बिहार में नई सरकार बनने के बाद विधानसभा स्पीकर को लेकर मामला गर्मा गया था। लेकिन आज विधानसभा की कार्यवाही में RJD नेता अवध बिहारी…

awadh...... | Sach Bedhadak

बिहार में नई सरकार बनने के बाद विधानसभा स्पीकर को लेकर मामला गर्मा गया था। लेकिन आज विधानसभा की कार्यवाही में RJD नेता अवध बिहारी चौधरी को विधानसभा अध्यक्ष चुना गया है। बता दें कि बीते गुरूवार RJD की तरफ से अवध बिहारी ने ही नामांकन किया था। जिसके बाद उन्हें निर्विरोध चुन लिया गया है।

सदन के डिप्टी स्पीकर महेश्वर हजारी ने सीएम नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार से स्पीकर को आसन तक लाने का आग्रह किया था। जिसके बाद सीएम और नेता प्रतिपक्ष स्पीकर अवध बिहारी चौधरी को आसन तक लेकर आए थे।

RJD के दूसरे स्पीकर बने हैं चौधरी

बता दें कि RJD के अवध बिहारी चौधरी विधानसभा के दूसरे स्पीकर बने हैं। इससे पहले देवनारायण यादव RJD से स्पीकर रह चुके हैं। वे 1995 से 2000 तक बिहार विधानसभा के अध्यक्ष बने थे। वहीं जब 2017 में महागठबंधन की सरकार बनी थी, तब JDU के विजय कुमार चौधरी स्पीकर बने थे।

स्पीकर पर बवाल

बता दें कि बिहार में महागठबंधन की सरकार को बन गई है  लेकिन भाजपा के विधानसभा स्पीकर ने अपना इस्तीफा नहीं दिया था। स्पीकर विजय सिन्हा ने अपना इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था। उनका कहना था कि उन्हें जो नोटिस थमाया गया है वो अंसवैधानिक है। वहीं पूर्व लोकसभा महासचिव जी सी मल्होत्रा ने इस मामले पर कहा कि मौजूदा स्पीकर पर कोई आरोप नहीं है, लेकिन अब उनकी सरकार गिर चुकी है तो इस हिसाब से उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए। जिसके बाद विजय सिन्हा ने विधानसभा में इस्तीफा दे दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *