सोना खरीदने का आज सुनहरा मौका, प्रति 10 ग्राम पर 2186 रु. तक बचाएं – Sovereign Gold Bond

Sovereign Gold Bond योजना के तहत सोना खरीदने पर आपको जीएसटी का भुगतान नहीं देना होगा।

Gold price today, gold price, latest gold price, Sovereign Gold Bond,

अगर आप सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके पास केवल आज का दिन है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के अनुसार Sovereign Gold Bond का इश्यू प्राइस जारी कर दिया गया है। यह प्राइस 5,197 रुपए प्रति यूनिट (ग्राम) रखा गया है। केन्द्र सरकार की इस स्कीम के तहत एक वित्त वर्ष में एक ग्राम से लेकर 4 किलोग्राम तक सोना खरीद सकते हैं। यदि ट्रस्ट या एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन के रूप में सोना खरीद रहे हैं तो आप अधिकतम 20 किलोग्राम सोना खरीद सकते हैं।

क्या है Sovereign Gold Bond योजना

भारतीय रिजर्व बैंक की इस योजना के तहत देश की आम जनता बॉन्ड के रूप में गोल्ड खरीद सकती है। इसके लिए आपको पैसा ऑनलाइन इन्वेस्ट करना होता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ऑनलाइन खरीदने के लिए सरकार प्रति ग्राम सोने पर 50 रुपए तथा 10 ग्राम पर 500 रुपए की छूट देती है। इसके अलावा आज बॉन्ड का रेट गुरुवार से 124 रुपए कम भी है जिसकी वजह से आपको कुल 624 रुपए का एक्स्ट्रा फायदा होता है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! 4% ब्याज पर लें 3,00,000 रुपए का लोन

सबसे बड़ी बात आपको इस तरह से सोना खरीदने पर जीएसटी का भुगतान नहीं देना होगा। इस तरह पूरी गणित करने के बाद आपको सोना खरीदने के लिए प्रति दस ग्राम पर 2186 रुपए तक कम देने होंगे। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की समय सीमा 22 अगस्त से 26 अगस्त रखी गई थी। इस तरह आज सस्ता सोना खरीदने के लिए आखिरी दिन है। इससे पहले इस वर्ष 20 जून से 24 जून तक भी इस योजना को लॉन्च किया गया था।

क्या है Sovereign Gold Bond खरीदने के लाभ

यदि आप Sovereign Gold Bond योजना के तहत गोल्ड खरीदते हैं तो आपको फिजिकल गोल्ड नहीं मिलता बल्कि आप गोल्ड में अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं। यानि आपको इसके लिए बाकायदा एक बॉन्ड (या लीगल डॉक्यूमेंट) दिया जाता है। ऐसे में आपको सोना संभाल कर रखने की कोई जरूरत नहीं होती बल्कि अपने ई-मेल पर बॉन्ड पेपर को संभाल कर रखें। इस तरह आपकी यह चिंता खत्म हो जाती है कि चोर सोना चुरा लेंगे।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! 4% ब्याज पर लें 3,00,000 रुपए का लोन

दूसरा सबसे बड़ा फायदा, आप जब भी इस बॉन्ड को बेचेंगे तो उस दिन के मार्केट प्राइस के हिसाब से आपको पैसा मिल जाएगा। यदि आप वास्तविक गोल्ड खरीदते हैं तो उसमें ग्राहकों को 20 प्रतिशत की कटौती कर दी जाती है यानि आपके सोने की असली कीमत के बदले केवल 80 से 90 फीसदी तक कीमत वसूल पाते हैं, बाकी का घाटा हो जाता है।

इसके अलावा इस तरह गोल्ड खरीदने पर आपका फाइनेंशियल फ्यूचर भी काफी हद तक सिक्योर हो जाता है। आप जब भी चाहे, अपने Sovereign Gold Bond को गिरवी रख कर गोल्ड लोन ले सकते हैं और लोन की राशि वापिस चुका कर अपने बॉन्ड को फ्री करवा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *