Assembly Election 2023: 5 राज्यों के चुनावों का आज बजेगा बिगुल, राजस्थान में एक चरण में वोटिंग संभव!

राजस्थान सहित 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का आज ऐलान हो जाएगा।

Assembly Elections 2023

Assembly Elections 2023 : नई दिल्ली। राजस्थान सहित 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का आज ऐलान हो जाएगा। चुनाव आयोग दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है। इस दौरान राजस्थान, मध्य प्रदेश, छ्त्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव में तारीखों का ऐलान होगा। चुनाव की घोषणा के साथ ही पांचों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लग जाएगी।

ऐसे में सरकारी कार्यों, योजनाओं सहित अन्य कामकाज निर्वाचन विभाग के जिम्मे होगा। आचार संहिता लगने के 72 घंटे में पालना कराने की बड़ी जिम्मेदारी निर्वाचन विभाग की होगी। माना जा रहा है कि इस बार राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम व तेलंगाना में एक और छत्तीसगढ़ में दो चरण में चुनाव कराए जाने की संभावना है।

प्रशासन का पूरा नियंत्रण सीधे चुनाव आयोग के हाथों में

आचार संहिता लगते ही न तो कर्मचारियों का तबादला होगा ना ही जॉइनिंग। साथ ही, लंबे अवकाश के लिए निर्वाचन विभाग से अनुमति लेनी जरूरी होगी। निर्वाचन के आयोजन से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए सभी अधिकारियों/ पदाधिकारियों के स्थानांतरण और तैनाती पर संपूर्ण प्रतिबंध होगा।

यदि किसी अधिकारी का तबादला या तैनाती आवश्यक मानी जाती है तो आयोग की अनुमति ली जाएगी। प्रशासन का पूरा नियंत्रण सीधे चुनाव आयोग के हाथों में चला जाएगा। वहीं, निर्वाचित जनप्रतिनिधियों और मंत्रियों का अधिकार सीमित हो जाएगा।

रैली से पहले लेनी होगी अनुमति 

विधानसभा चुनावों की आचार संहिता लागू होने के साथ ही सरकारी गाड़ी, सरकारी विमान या सरकारी बंगले का इस्तेमाल चुनाव प्रचार के लिए नहीं किया जाएगा। किसी भी तरह की सरकारी घोषणा, लोकार्पण और शिलान्यास आदि नहीं होगा। किसी भी राजनीतिक दल, प्रत्याशी, राजनेता या समर्थकों को रैली करने से पहले पुलिस से अनुमति लेनी होगी। किसी भी चुनावी रैली में धर्म या जाति के नाम पर वोट नहीं मांगे जाएंगे। 

कहां-कब खत्म हो रहा विस का कार्यकाल

बता दें कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम और राजस्थान में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है। मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है। पूर्वोत्तर राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता में है। तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर समाप्त हो रहा है। तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) का शासन है, जबकि मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है और छत्तीसगढ़ व राजस्थान में कांग्रेस की सरकार हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election 2023 : हठी हम्मीर की धरती पर आसान नहीं कांग्रेस की राह, दिख रही सत्ता विरोधी लहर