देश में दूसरे दिन भी फूटा कोरोना बम, केंद्र का राज्यों को निर्देश,10-11 अप्रैल को अस्पतालों में करें मॉक ड्रिल

देश में कोरोना तेजी से पैर पसारता जा रहा है। शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन 5 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए है।

image 2023 04 07T151722.016 | Sach Bedhadak

Corona in India : नई दिल्ली। देश में कोरोना तेजी से पैर पसारता जा रहा है। शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन 5 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए है। इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने आज हाई लेवल मीटिंग बुलाई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने सभी राज्यों के साथ कोरोना को लेकर चर्चा की। केंद्रीय मंत्री ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों को 10 व 11 अप्रैल को सभी अस्पतालों में मॉक ड्रिल करने और 8 व 9 अप्रैल को जिला प्रशासन के साथ मीटिंग करने के निर्देश दिए, ताकि यह पता चल सके कि हम कोरोना से निपटने में कितने सक्षम है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कोविड-19 की स्थिति को लेकर शुक्रवार दोपहर बाद राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों, प्रमुख सचिवों व अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ वर्चुअल बातचीत की। मीटिंग के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए पूरी तैयारी रखने की सलाह दी।

केंद्रीय मंत्री की सलाह-डर नहीं फैलाएं, सतर्क रहें

उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से 10 और 11 अप्रैल, 2023 को सभी अस्पताल बुनियादी ढांचे का मॉक ड्रिल करने और 8 और 9 अप्रैल, 2023 को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि हमें सतर्क रहना है और डर नहीं फैलाना है। मीटिंग में कोविड टेस्टिंग एवं जीनोम सीक्वेंसिंग के साथ कोविड नियमों की पालन का प्रचार-प्रसार बढ़ाने पर चर्चा की गई।

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री ने की SOP जारी करने की मांग

मीटिंग के बाद झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ संवाद किया। कुछ राज्यों में कोरोना के कुछ मामले सामने आने लगे हैं, हमने निवेदन किया है कि देश के स्तर पर कोई SOP जारी करें ताकि इसे समय रहते रोका जाए। उन्होंने मॉक ड्रिल के निर्देश दिए हैं तो हम 10-11 अप्रैल को मॉक ड्रिल कराएंगे। हम 9 अप्रैल को सभी संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक करेंगे और राज्य में तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

देश में 6 हजार से ज्यादा मामले आए सामने

देश में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में दूसरी बार नए कोरोना मरीज 5 हजार से ज्यादा आए है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार देश में 6,050 नए मामले सामने आए हैं और 14 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही एक्टिव केस का आंकड़ा 28 हजार 303 हो गया है। इससे पहले कल कोरोना ने 6 महीने का रिकॉर्ड तोड़ा था। गुरुवार को देश में 5,335 नए मामले सामने आए थे और 15 लोगों ने जान गंवाई थी। बता दें देश में पिछले साल 23 सितंबर को संक्रमण के 5,383 दैनिक मामले सामने आए थे।

ये खबर भी पढ़ें:-रिकॉर्ड तोड़ कोरोना: देश में एक दिन में 5,335 और प्रदेश में 100 नए संक्रमित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *