2000 Notes Ban: नोटबंदी जैसे हालात नहीं होने देंगे’, RBI गर्वनर ने बताया क्यों 4 महीने में बदलने हैं 2000 के नोट

2000 Notes Ban: 2000 रुपए के नोट बदलने को लेकर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने लोगों के सवालों और कई भ्रांतियों को दूर करते हुए…

2000 Notes Ban: 'बड़ी रकम को भरने के लिए चलाए थे 2000 के नोट', नोटबदली पर बोले RBI गवर्नर

2000 Notes Ban: 2000 रुपए के नोट बदलने को लेकर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने लोगों के सवालों और कई भ्रांतियों को दूर करते हुए बयान दिया है। जिसमें उन्होंने साफ किया है कि RBI ने साल पिछली नोटबंदी के समय 2000 रुपए के नोट जारी किए थे, जिसका मुख्य उद्देश्य बड़ी रकम को इन नोटों के जरिए भरना था, अब वो लक्ष्य पूरा हो गया है। अब तो बड़ी रकम का डिजिचल लेन-देन हो रहा है।

शक्तिकांत दास ने कहा कि मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हमारे पास पर्याप्त मात्रा में पहले से ही छपे हुए नोट उपलब्ध हैं। हमारे पास सिस्टम में पहले से ही पर्याप्त मात्रा में मुद्रित नोट उपलब्ध हैं। ना सिर्फ आरबीआई के पास बल्कि बैंकों द्वारा संचालित मुद्रा चेस्ट में भी। इसलिए पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है और चिंता का कोई कारण नहीं है। हमने अपने प्रेस नोट में स्पष्ट रूप से बताया था कि 2000 रुपये के नोट मुख्य रूप से पैसे के मूल्य को जल्दी से भरने के उद्देश्य से जारी किए गए थे, जो सिस्टम से निकाले जा रहे थे, जब 1000 रुपये और 500 रुपये के नोटों की कानूनी निविदा स्थिति थी। इसलिए वे वापस ले लिए गए।

शक्तिकांत दास ने कहा कि हमारा वो उद्देश्य पूरा हो गया है, आज प्रचलन में दूसरे मूल्यों के पर्याप्त मात्रा में नोट है। यहां तक कि 2000 रुपये के नोटों का चलन भी, जैसा कि हमने बताया है, 6 लाख 73,000 करोड़ के अपने चरम से घटकर लगभग 3 लाख 62,000 करोड़ हो गया है। छपाई भी बंद कर दी गई है। अब नोटों ने अपनी मियाद पूरी कर ली है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मैं स्पष्ट करता हूं और फिर से जोर देता हूं कि यह रिजर्व बैंक के मुद्रा प्रबंधन संचालन का एक हिस्सा है। लंबे समय से, रिजर्व बैंक एक स्वच्छ नोट नीति का पालन कर रहा है। समय-समय पर समय, आरबीआई एक विशेष श्रृंखला के नोटों को वापस लेता है और नए नोट जारी करता है … हम 2000 रुपये के नोटों को संचलन से वापस ले रहे हैं लेकिन वे कानूनी निविदा के रूप में जारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *