Blood Donation: रक्तदान करने से रिसीवर और डोनर दोनों को होता है फायदा, बचाएगा आपको कैंसर जैसी घातक बीमारियों से

Blood Donation: अक्सर कई लोगों को बीमार होने पर ब्लड डोनेशन लेने की जरूरत पड़ जाती है और एक रिसर्च में सामने आया है कि…

Blood Donation

Blood Donation: अक्सर कई लोगों को बीमार होने पर ब्लड डोनेशन लेने की जरूरत पड़ जाती है और एक रिसर्च में सामने आया है कि ब्लड लेने से जितना फायदा लेने वाले को होता है उतना ही फायदा खून देने वाले को भी होता है। इससे कई सारी बीमारियां जैसे कि कैंसर के चांसेस बहुत कम हो जाते हैं।

रक्तदान को एक तरह का महादान माना गया है। इस तरह के कई स्लोगन आते जाते सड़कों पर भी देखने को मिल जाते हैं। और सरकारों का यह मकसद अक्सर रहता है कि लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जा सके। अक्सर लोगों में इस तरह की भ्रांतियां फैली रहती हैं कि अगर वह रक्तदान करेंगे तो उनको किसी तरह की कमजोरी आ जाएगी चक्कर आने लगेंगे और उनके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ेगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं होता है। एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार रक्तदान करने के अपने ही कई तरह के फायदे होते हैं। ऐसा करने पर आप ना सिर्फ किसी व्यक्ति की जान बचा सकते हैं बल्कि खुद भी कई सारी बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि रक्तदान करने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

Blood Donation: कम हो जाते हैं कैंसर होने के चांसेस

अगर किसी के खून में आयरन की मात्रा अधिक हो जाती है तो उसे कैंसर होने का खतरा अधिक होता है। लेकिन अगर आप किसी नियम के तहत अक्सर रक्तदान करते रहते हैं तो इससे खून में आयरन उतनी मात्रा में जमा नहीं हो पाता है और इसकी वजह से कैंसर के चांसेस भी बहुत ज्यादा कम हो जाते हैं।

रक्तदान करने से वजन भी घटता है

Blood Donation: यदि आपके शरीर का वजन निर्धारित मेडिकल मानकों से कम है तो आपको रक्तदान करने से बचना चाहिए। लेकिन दूसरी तरफ अगर आपका वजन थोड़ा बढ़ा हुआ है तो आपके रक्तदान करने से उसमें कमी आती है। हालांकि ऐसा करते वक्त यह भी ध्यान रखना चाहिए कि केवल वजन कम करने के लिए रक्तदान ना करें और रक्तदान करने से पहले हमेशा डॉक्टर से मशविरा करें।

Blood Donation: इम्यून सिस्टम होता है बूस्ट

रक्तदान के कई फायदों में से एक फायदा यह भी है कि इससे शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर होता है और इसके बेहतर होने से आप किसी भी वायरल बॉडी से अपना बचाव कर सकते हैं। इससे व्यक्ति हमेशा स्वस्थ बना रहता है। विज्ञान के अनुसार शरीर में रेड ब्लड सेल्स हमेशा बनती और नष्ट होते रहते हैं। यह लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। आप जब ब्लड डोनेट करते हैं तो नए सेल्स बनने की प्रक्रिया तेजी से होने लगती है। इससे शरीर में ना सिर्फ नए सेल्स बनते हैं बल्कि एनर्जी भी बढ़ती है और नए सेल्स बनने से प्लाज्मा में ल्यूकोसाइट्स की भी बढ़त होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *