रॉकेट बना ऑनलाइन फूड डिलीवर करने वाली कंपनी का शेयर, 1 महीने में दिया चौंकाने वाला रिटर्न

पिछले कुछ दिनों से ऑनलाइन फूड डिलीवर करने वाली कंपनी जोमैटो के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन…

zomato | Sach Bedhadak

पिछले कुछ दिनों से ऑनलाइन फूड डिलीवर करने वाली कंपनी जोमैटो के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन यानी 1 जून को 4.19% की तेजी के साथ यह शेयर 70 रुपए के पार पहुंच गया है। Zomato के शेयर ने 14 नंवबर 2022 को 75.55 रुपए के अपने 52 वीक के हाई लेवल को छु लिया था। इसका 52 वीक का सबसे लो लेवल 40.55 रुपए है। कंपनी का मार्केट कैप 570008 करोड़ रुपए है।

image 9 | Sach Bedhadak

इस वजह से आई Zomato के शेयरों में तेजी

जोमैटो के शेयरों में यह तेजी कंपनी से जुड़ी एक खबर के बाद आ गई है, जिसमें कहा गया है कि ओएनडीसी ने नेटवर्क प्रतिभागियों के लिए अपनी प्रोत्साहन योजना को संशोधित किया है। संशोधित प्रोत्साहन 1 जून 2023 से लागू होंगे। बता दें कि ओएनडीसी को Zomato और Swiggy जैसे फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म के लिए खतरे के रुपए में देखा गया था, क्योंकि यह रेस्तरां को सीधे ग्राहकों से जोड़ता है।

ओएनडीसी किसी तीसरे पक्ष (जैसे जोमैटो और स्विगी) की जरूरत के बिना रेस्तरां को सीधे उपभोक्ताओं को भोजन बेचने देता है। यह एक सरकार समर्थित मंच है जो आपस में जुड़े ई-मार्केटप्लेस के नेटवर्क के रूप में काम करता है।

zometo | Sach Bedhadak

साल 2021 में लॉन्च हुआ था ONDC

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी ) ने डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को बढ़ावा देने के मकसद से 2021 में ओएनडीसी लॉन्च किया था। ओएनडीसी एक फ्री ऐप है जिसे आप play store से डाउनलोड कर सकते हैं।

जानिए क्या काम करती है कंपनी?

Zomato एक भारतीय बहुराष्ट्रीय रेस्तरां एग्रीगेटर और खाद्य वितरण कंपनी है, जिसकी स्थापना 2008 में दीपिंदर गोयल और पंकज चड्ढा ने की थी। Zomato 2022-23 तक 1,000 से अधिक भारतीय शहरों और कस्बों में रेस्तरां की जानकारी, मेनू और उपयोगकर्ता-समीक्षा के साथ-साथ भागीदार रेस्तरां से भोजन वितरण विकल्प प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *