बैंक ATM से पैसा निकालने पर आपको देने होंगे 173 रुपए! जानिए क्या है सच्चाई

यदि आपने अपनी ATM से 4 बार से ज्यादा बार रुपए निकाले तो आपके बैंक खाते से 173 रुपए कट जाएंगे। इसमें भी 150 रुपए का जुर्माना होगा और 23 रुपए सर्विस चार्ज। बहुत से लोगों को यह मैसेज भेजा जा चुका है और बहुत से लोग इसे आगे फॉरवर्ड भी कर रहे हैं।

google fact check, fake news about whatsapp today, fact check kaise kare, fact check in hindi,google fact check, fake news about whatsapp today, fact check kaise kare, fact check in hindi,

इन दिनों आपने भी कहीं पर पढ़ा होगा कि अब आप एक महीने में अधिकतम 4 बार ही ATM से पैसे निकाल पाएंगे। यदि आपने अपनी ATM से 4 बार से ज्यादा बार रुपए निकाले तो आपके बैंक खाते से 173 रुपए कट जाएंगे। इसमें भी 150 रुपए का जुर्माना होगा और 23 रुपए सर्विस चार्ज। बहुत से लोगों को यह मैसेज भेजा जा चुका है और बहुत से लोग इसे आगे फॉरवर्ड भी कर रहे हैं। अब इस संबंध में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि इस मैसेज में किसी तरह की कोई सच्चाई नहीं है, वरन इस मैसेज के आते ही आपको सावधानी बरतने की जरूरत है।

इस मैसेज पर यह कहा सरकार ने

वायरल हो रहे इस मैसेज पर सरकार के प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (Press Information Bureau) विभाग ने एक ट्वीट किया है। ब्यूरो ने कहा है कि यह मैसेज फर्जी है और लोगों को इस पर विश्वास नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Kisan Credit Card पर मिलेगा 3 लाख रुपए तक का लोन, इस तरह करना होगा अप्लाई

बैंक ने अपने ट्वीट में किसी भी महीने में अधिकतम कितनी बार ATM से पैसे निकाले जा सकते हैं, वह संख्या भी बताई है और ऐसे ट्रांजेक्शन पर कितना चार्ज देना होगा, यह भी बताया है।

लोगों को किया आगाह

पीआईबी ने इस मैसेज को लेकर लोगों को आगाह किया है और कहा कि यदि उन्हें इस तरह के मैसेज मिल रहे हैं तो उन्हें घबराने से ज्यादा सावधान होने की जरूरत है। PIB के अनुसार इन दिनों काफी स्पैमर्स और हैकर्स इस तरह के मैसेजेज का सहारा लेते हुए लोगों की पर्सनल डिटेल्स चुरा रहे हैं और बिना यूजर की जानकारी में आए उनके बैंक अकाउंट से पैसा निकाल रहे हैं। ब्यूरो ने कहा कि इस तरह के किसी भी मैसेज पर विश्वास करने से पहले उसकी सच्चाई को जानना अनिवार्य है, अन्यथा आपका आर्थिक नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें: इन जगहों पर लगाएं पैसा, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न, पैसे की सेफ्टी भी रहेगी

ऐसे मैसेज को फॉरवर्ड न करें

सोशल मीडिया पर एक प्रचलन है कि कोई भी मैसेज मिलते ही बिना उसकी सच्चाई जाने हम उसे आगे फॉरवर्ड करने लगते हैं। अब आप भी ऐसे मैसेज को फटाफट फॉरवर्ड न करें वरन उनके बारे में जानने का प्रयास करें और उसके बाद ही मैसेज दूसरों को भेजें अन्यथा आपकी वजह से दूसरों को नुकसान हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *