अब 24 घंटे चलाए AC, कूलर और पंखे, 1 रुपया भी खर्च नहीं होगा, ये है पूरी डिटेल

Govt Solar Panel Yojana के तहत सरकारी खर्चे पर आप अपने घर की छत पर Solar Plant लगा सकते हैं और उससे बनने वाली बिजली का उपयोग कर अपने बिजली के बिल को न्यूनतम स्तर पर ले जा सकते हैं।

Solar Plant, Solar Plant Scheme, solar rooftop yojana apply online 2022, Free Solar Panel Yojana, solar panel yojana, govt scheme,

गर्मी का मौसम आते ही पंखे, कूलर और एसी की डिमांड बढ़ जाती है और इनके साथ-साथ बिजली का बिल भी बढ़ जाता है। अगर आपका भी बिजली का बिल बहुत ज्यादा आ रहा है तो यह खबर आपके लिए ही है। यहां पर आपको एक ऐसा उपाय (Solar Panel Yojana) बताया जा रहा है जिससे आपका बिजली का बिल न केवल न्यूनतम हो जाएगा बल्कि आप थोड़ा दिमाग लगाकर उससे पैसे भी कमा सकेंगे और इसका खर्चा भी सरकार उठाएगी।

दरअसल केन्द्र सरकार ने रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए गैर पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों पर अपना ध्यान फोकस किया है। इस समय केन्द्र सरकार ने कई ऐसी स्कीम्स चला रखी हैं जिनके जरिए आप अपने घर पर सोलर प्लांट लगा सकते हैं और उससे बनने वाली बिजली का उपयोग कर अपने बिजली के बिल को न्यूनतम स्तर पर ले जा सकते हैं। इन योजनाओं का लाभ उठाकर आप पैसा भी कमा सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं।

रुफटॉप सोलर पैनल इंस्टॉलेशन स्कीम (Solar Panel Yojana)

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! 4% ब्याज पर लें 3,00,000 रुपए का लोन

भारत सरकार की इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए अप्लाई कर सकता है। इस प्लांट को लगाने के लिए आपको ज्यादा स्पेस की जरूरत नहीं होगी, बहुत लिमिटेड स्पेस में ही आप सोलर प्लांट लगा सकते हैं। इसके लिए सरकार बाकायदा सब्सिडी देती है। यह सब्सिडी प्लांट की साइज के हिसाब से मिलती है। योजना के तहत 1 से 3 किलोवॉट तक का संयंत्र लगाने के लिए सरकार 40 फीसदी सब्सिडी देती है। इससे अधिक क्षमता वाले संयंत्र पर सरकार 20 फीसदी सब्सिडी दे रही है।

कैसे काम करती है Rooftop Solar Plant Installation योजना

स्कीम के तहत सरकारी सब्सिडी की सहायता से आप अपने घर की छत अथवा किसी खुली जगह पर सोलर प्लांट लगा सकते हैं। एक सामान्य परिवार के लिए लगभग 2 किलोवॉट कैपेसिटी वाली सोलर प्लांट लगाना पर्याप्त है। इस प्लांट का सीधा कनेक्शन घर की मेन लाइन से जोड़ दिया जाता है। इस तरह जो बिजली बनती है, उसी से आपके घर के सारे इक्विपमेंट चलते हैं। यदि सोलर प्लांट में ज्यादा बिजली बन रही है और आप उसे पूरी तरह प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं तो आप इस अतिरिक्त बिजली को विद्युत विभाग को बेच कर कमाई भी कर सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है Solar Panel Yojana योजना

इस तरह सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने में सिर्फ एक बार खर्चा होता है और वह संयंत्र अगले 20 से 25 वर्षों तक अनवरत रूप से काम करता रहता है। सरकारी सब्सिडी हटाने के बाद इस संयंत्र पर जो भी लागत आती है, वह अगले 3 से 4 वर्ष में वसूल हो जाती है और उसके बाद आपका असली मुनाफा शुरू होता है।

योजना की अधिक जानकारी के लिए आप भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://mnre.gov.in/solar/schemes पर जाकर विस्तार से देख सकते हैं। अथवा उनसे 011-24360707, 011-24360404 पर भी बात कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *