Small Business Idea : 2 लाख खर्च कर शुरू करें बिजनेस, महीने के लाखों कमाएं, नहीं देना होगा किराया और मेंटेनेंस

Mother Dairy Safal Franchise Opportunity: बस शुरुआत में 2 लाख रुपए लगाकर शुरू करें मदर डेयरी सफल का बिजनेस। महीने की होगी लाखों की कमाई। जानें कैसे करें आवेदन, खर्चा और व्यापार की रणनीति।

Mother Dairy Safal Franchise | Sach Bedhadak

Small Business Idea : अगर आपके पास कोई नौकरी नहीं या कम पढ़े लिखे हैं और कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर एक ऐसा बिजनेस लेकर आए हैं जिसमें कम खर्च करके भी आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिजनेस में ज्यादापैसे और पढ़ाई की भी जरूरत नहीं है। भारत सरकार ने मदर डेयरी सफल (Mother Dairy Safal) की शुरुआत 1988 में की थी। यह पहल सरकार ने शहरी लोगों को फल और सब्जी उत्पादकों को लोगों तक पहुंचाने के लिए शुरू किया गया था।

राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड कंपनी दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुड़गांव में सफल की लगभग 400 खुदरा दुकानें चलाती है और बैंगलोर में 23 दुकानें हैं। इस सफल डेयरी प्रति दिन लगभग 1.5 लोगों को सेवा प्रदान कर रही है। मदर डेयरी सफल के तहत ताजे फल और सब्जियों से लेकर लगभग 120 विभिन्न प्रकार की वस्तुएं ग्राहकों तक पहुंचाई जा रही हैं। सफल दुकानें ज्यादातर पूर्व सैन्य सेवकों या उनके आश्रितों द्वारा चलाई जा रही हैं, जो एक सफल बिजनेस के रूप में उभर रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:-सरकार महिलाओं को दे रही है 6,000 रुपए, जानें किसको मिलेगा फायदा, कैसे मिलेंगे पैसे, आवेदन

मदर डेयरी सफल की फ्रेंचाइजी कैसे लें

आवेदन पत्र भरें: सबसे पहले आवेदन पत्र भरकर प्रक्रिया प्रारंभ करें, जिसे आर्मी वेलफेयर प्लेसमेंट आर्गेनाइजेशन (AWPO) के साथ पूर्ण किया जाएगा।

इंटरव्यू में शामिल हों: सफल और AWPO संयुक्त रूप से इंटरव्यू आयोजित करता है, जिससे आपकी फ्रैंचाइजी के लिए उपयुक्तता का मूल्यांकन किया जाएगा।

सिक्योरिटी डिपॉजिट और कार्यीक्षमता ड्राफ्ट जमा करें: अपनी फ्रैंचाइजी को सुरक्षित बनाने के लिए कम से कम 2 लाख रुपए जमा कराएं। इसमें एक लाख रुपए नगद और एक रुपए कार्यक्षमता के रूप में। हालांकि यह राशि रिफंडेबल होती है। मदर डेयरी सफल की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास दो सरकारी गारंटर होने चाहिए।

प्रशिक्षण और सहायता: सफल आपको पूरी तरह से प्रशिक्षित करेगी और आपको दुकान को सफलतापूर्वक संचालित करने में मदद करेगी।

कमाई को बढ़ाएं: सफल की सेल्स टीम आपको अधिकतम कमाई करने में सलाह और समर्थन प्रदान करती है।

मदर डेयरी सफल में कितना होगा खर्च

मदर डेयरी सफल फ्रैंचाइजी के लिए आपको शुरुआत में 2 लाख रुपए खर्च करने होंगे, जिसमें 1 लाख रुपए नगद सिक्योरिटी जमा होगी और 1 लाख रुपए कार्यीक्षमता शामिल होगी।

मदर डेयरी सफल के लिए कोई किराया या रखरखाव खर्च नहीं

सफल फ्रैंचाइजी की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई किराया और मेंटेनेंस खर्च नहीं देना पड़ेगा। कंपनी खुद सफल के लिए आवश्यक ढांचा और सुविधाएं प्रदान करता है, जिसमें डिस्प्ले रैक, इलेक्ट्रॉनिक वेइंग मशीन, डीप फ्रीजर, विशी कूलर और क्रेट साथ ही प्रचार सामग्री शामिल होती है।

मदर डेयरी सफल के लिए कितने दिन का होगा एग्रीमेंट

सफल दुकान के लिए अनुबंध दो वर्षों के लिए मान्य होता है और समय के दौरान आपके बिजनेस पर नवीनीकरण की संभवना होती है। यह सब आपके बिजनेस पर डिपेंड करेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Small Business Ideas : चांदी से भी 5 गुना महंगी है मिठाईयों में काम आने वाली ये चीज, बिजनेस

मदर डेयरी सफल के लिए आवश्यक योग्यता

सफल दुकान चलाने के लिए विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं है। बस ताजे फल और सब्जियों के खुदरा व्यापार में अच्छी दुकानदारी का अनुभव होना चाहिए। आमतोर पर आपके आसपास के स्थान के 10 किलोमीटर दायरे के भीतर सप्लाई की जानी चाहिए। जिससे आपके आसपास के एरिए को कवर किया जा सकें।

मदर डेयरी सफल में क्या-क्या उत्पाद होता है

सफल ताजे फल और सब्जियों, अच्छे रंग के दालें, फ्रोजन सब्जियां, फ्रोजन स्नैक्स, टमाटर प्यूरी, और शहद जैसे विविध उत्पादों को बेचता है। इसके अलावा, ग्राहक सफल खुदरा दुकानों पर मदर डेयरी का देसी घी, आइसक्रीम, लस्सी, छाछ, मिष्ठी दोई, पनीर और धारा के तेल रेंज के पॉपुलर आइटम भी पा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *