Jio 5G पर बड़ी घोषणा, 1Gbps इंटरनेट स्पीड के साथ मिलेगा वर्चुअल PC भी, 5G स्मार्टफोन के लिए Google के साथ पार्टनरशिप

Jio 5G – Jio AirFiber के जरिए यूजर वर्चुअल पीसी भी यूज कर सकेंगे जिसे Jio Cloud PC भी कहा जा रहा है। इसके लिए कोई अपफ्रंट फीस नहीं देनी होगी, न ही किसी तरह का अपग्रेड करना होगा।

Jio 5G internet, Jio 5G, Reliance AGM meeting, Jio AirFiber, Jio Virtual PC, Jio Cloud PC, Mukesh Ambani, business news in hindi,

रिलायंस की 45वीं AGM मीटिंग को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने Jio 5G Internet को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की। उन्होंने बताया कि इस वर्ष दीवाली तक देश के चारों प्रमुख महानगरों दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता और चेन्नई में जियो 5जी सेवाएं लॉन्च कर दी जाएंगी। इसके बाद अगले 18 महीनों में पूरे देश में Jio 5G सेवाओं का विस्तार कर दिया जाएगा ताकि देश के हर शहर और कस्बे तक हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा पहुंचाई जा सके।

पूरे देश में Jio 5G इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए किया जाएगा 2 लाख करोड़ रुपए का निवेश

उन्होंने बताया कि पैन-इंडिया 5G नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए कंपनी 2 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इस तकनीक को जियो के 2000 से अधिक इंजीनियरों ने देश में ही विकसित किया है। तकनीक पूरी तरह से स्वदेश में ही डवलप की गई है।

यह भी पढ़ें: JioPhone 5G अपने दमदार फीचर्स और कम कीमत से बजा देगा Samsung और चाइनीज कंपनियों की बैंड

आकाश अंबानी ने जियो की 5G सर्विस का प्रजेंटेशन दी। उन्होंने कहा कि देश के हर शहर तक 5जी सर्विस पहुंचाने के लिए पूरे भारत में 11 लाख किलोमीटर की लंबाई वाला फाइबर नेटवर्क स्थापित किया गया है। इन फाइबर केबल्स की कुल लंबाई इतनी अधिक है कि इसे पूरी धरती पर 27 बार लपेटा जा सकता है।

1 Gbps से भी ज्यादा होगी Jio 5G इंटरनेट की स्पीड

आकाश अंबानी ने कहा कि आज देश में बहुत से ब्रॉडबैंड भी 1Gbps की स्पीड नहीं दे पा रहे हैं ऐसे में Jio 5G बिना फाइबर केबल के ही सर्वाधिक तेज गति की इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि हम इसे Jio AirFiber कह रहे हैं। इस सर्विस के जरिए घर और ऑफिस को गीगाबाइट स्पीड वाले अल्ट्रा हाई स्पीड इंटरनेट से जोड़ा जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: क्या आपका मौजूदा स्मार्टफोन करेगा 5G Service को सपोर्ट, 2 मिनट में ऐसे करें चेक

वर्चुअल PC की भी सुविधा देगी Reliance Jio

अंबानी ने कहा कि Jio AirFiber के जरिए यूजर वर्चुअल पीसी यूज कर सकेंगे जिसे Jio Cloud PC भी कहा जा रहा है। इसके लिए कोई अपफ्रंट फीस नहीं देनी होगी, न ही किसी तरह का अपग्रेड करना होगा। आरआईएल के प्रेसिडेंट किरण थॉमस ने कहा कि Jio Cloud PC के जरिए भारत के हर घर और ऑफिस तक कम्प्यूटर की पहुंच बनाई जा सकेगी।

Qualcomm, Google, Meta, Microsoft और Intel के साथ पार्टनरशिप

रिलायंस की इस मीटिंग के दौरान ही मुकेश अंबानी ने दुनिया की 5 टॉप टेक कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की भी घोषणा की। उन्होंने बताया कि 5G Smartphone तथा Google Cloud बिजनेस के लिए Google के साथ पार्टनरशिप की गई है। क्लाउड एनेबल्ड बिजनेस एप्लीकेशन्स के लिए Microsoft के साथ और क्लाउड स्केल डेटा सेंचर तथा कटिंग ऐज एप्लीकेशन्स के लिए Intel के साथ पार्टनरशिप की गई है। इनके अलावा Meta और Qualcomm के साथ भी व्यापारिक साझेदारी करने की घोषणा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *