500 रुपए के नोटों को लेकर बड़ी खबर, जल्द RBI करेगा बड़ा बदलाव! आज ही बदलवा लें अपने नोट

नोटबंदी के बाद एक बार फिर से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) 500 रुपए के नोटों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है।

RBI, Reserve bank of india, Rs 500 note, Mumbai High Court, business news in hindi,

नोटबंदी के बाद एक बार फिर से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 500 रुपए के नोटों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। यदि आपके पास भी 500 रुपए के ढेरों नोट हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। मुंबई हाई कोर्ट ने हाल ही में नोटों को लेकर सरकार को आवश्यक बदलाव करने के लिए कहा है जिस पर सरकार जल्दी ही कोई महत्वपूर्ण कदम उठा सकती है।

मुंबई हाई कोर्ट के आदेशों पर सरकार ने मांगे सुझाव

यह भी पढें: Bank Holidays in October: अक्टूबर में सिर्फ 10 दिन खुलेंगे बैंक, घर से निकलने के पहले देख लें पूरी लिस्ट

कुछ समय पूर्व मुंबई उच्च न्यायालय ने भारतीय मुद्रा को दृष्टिबाधित लोगों के लिए उपयुक्त तथा पहचान करने योग्य बनाने की बात कही थी। कोर्ट ने इस संबंध में एक्सपर्ट्स से राय भी मांगी थी कि किस तरह नोटों तथा सिक्कों में बदलाव किए जाने चाहिए ताकि दृष्टिबाधित तथा नेत्रहीन लोग उन्हें आसानी से पहचान सकें।

पहले भी हो चुके हैं परिवर्तन

विशेषज्ञों के सुझाव पर पहले भी भारतीय मुद्रा तथा सिक्कों में इस तरह के बदलाव किए जा चुके हैं ताकि नेत्रहीन व दृष्टिबाधित लोग उनकी पहचान कर सकें तथा बाजार में धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकें। इसके लिए नोटों में कुछ ऐसे परिवर्तन किए जाने हैं ताकि उन्हें बिना देखें केवल स्पर्श के द्वारा ही पहचाना जा सकें।

यह भी पढें: Hero HF Deluxe सहित दूसरी बाइक्स हुई महंगी, नवरात्रि के पहले कंपनी ने बढ़ाएं 5000 रुपए

MANI App को भी किया अपग्रेड

वर्ष 2020 में MANI App को नेत्रहीन लोगों की सहायता के लिए लॉन्च किया गया था। इस ऐप की सहायता से ऐसे लोग नोटों को आसानी से पहचान सकते हैं। यह ऐप हाथ में लिए गए नोट की फोटो देखकर आवाज के जरिए बता देता है कि वह कितने का नोट है और नेत्रहीन व दृष्टिबाधित लोग आसानी से अपने पास मौजूद नोट की पहचान कर सकते हैं। यह ऐप पूरी तरह से निशुल्क है।

इस ऐप को भी आरबीआई ने अपडेट कर दिया है। अब यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी सहित कुल 11 भारतीय भाषाओं उर्दू, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल और तेलुगू भाषा में उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *