PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त पर सरकार की बड़ी घोषणा, नहीं करवाया यह काम तो होगा नुकसान

PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त के पैसे को लेकर सरकार ने बड़ी घोषणा की है।

PM Kisan Yojana, e-KYC, govt schemes, Pradhanmantri Kisan Yojana,

देश के करोड़ों कृषकों को आर्थिक सहायता देने के लिए आरंभ की गई PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त का पैसा जल्दी ही किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सितंबर माह की 1 से 15 तारीख के बीच में कभी भी योजना की राशि लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। हालांकि इसके लिए सभी लाभार्थी किसानों को e-KYC करवाना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं होने पर उन्हें किस्त का पैसा नहीं दिया जाएगा।

क्यों जरूरी है PM Kisan Yojana के लिए e-KYC

काफी समय से सरकार को शिकायतें मिल रही थी कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत बहुत से ऐसे लोग भी लाभ उठा रहे हैं जो इस योजना के हकदार नहीं हैं। इस शिकायत को दूर करने के लिए केन्द्र सरकार ने योजना का लाभ लेने के लिए सभी लाभार्थियों का ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया। शुरूआत में इसके लिए अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 रखी गई थी जिसे बाद में बढा़कर 31 अगस्त कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: सरकारी योजना में 500 रु. लगाकर 40 लाख रुपए तक वापिस पाएं – PPF Account Scheme

अब नहीं बढ़ेगी e-KYC कराने की तारीख

सरकार द्वारा e-KYC अनिवार्य किए जाने के बाद से लाभार्थियों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार अगस्त-नवंबर 2021 के बीच 11.19 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ दिया गया था। जबकि दिसंबर 2021 से मार्च 2022 के बीच योजना की 10वीं किस्त का लाभ लगभग 11.15 करोड़ किसानों को दिया गया। e-KYC के चलते PM Kisan Yojana की 11वीं किस्त का लाभ पाने वाले किसानों की संख्या घटकर 10.92 लाख ही रह गई।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5000 रुपए लगाकर स्टार्ट करें ये आसान सा बिजनेस, हर महीने कमाएं हजारों रुपए

PM Kisan Yojana की हर किस्त में मिलते हैं 2000 रुपए

उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत वर्ष में तीन बार 2000 रुपए की किस्तें दी जाती हैं। अब तक ई-केवाईसी अनिवार्य नहीं होने के कारण सभी आवेदकों को इसका लाभ दिया जा रहा था परन्तु अब ई-केवाईसी अनिवार्य होने के चलते लाभार्थियों की संख्या लगातार कम हो रही है और जो वास्तव में सही आवेदक है, उन्हें ही इस योजना का लाभ मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *