PM Kisan की 13वीं किश्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, किसानों के खातों सीधे आएंगे पैसे

PM Kisan योजना का लाभ लेने वाले किसान के लिए बड़ी खुशखबरी है ये जल्द उनके खातों में 13वीं किश्त आने वाली है।

PM Kisan Schame | Sach Bedhadak

PM Kisan Scheme के तहत भारत में लाखों लोगों को फायदा मिलता है। इस योजना के तहत किसान को सालाना तीन किश्तों में 6,000 रुपए मिलते हैं। अब तक किसानों के खातों में 12 किश्ते आ चुके हैं और 13वीं किश्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है। पीएम किसान योजना का लाभ पाने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर यह है कि उन्हें इसी सप्ताह 13वीं किश्त राशि मिल सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जल्द किसानों के खाते में 2,000 का भुगतान किया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-अगर खो गया आपका Pan Card तो ऐसे करें डुप्लीकेट या ई-पैन कार्ड के लिए अप्लाई

2018 में हुई पीएम किसान की शुरुआत

PM Kisan सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल तीन किश्तों अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च में पैसा दिया जाता है। गौरतलब है कि पीएम किसान योजना की शुरुआत दिसंबर, 2018 में शुरुआत हुई थी। इस स्कीम के तहत पैसा सीधे किसानों के खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

यह खबर भी पढ़ें:-Old Pension लागू करने पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया ये बड़ा ऐलान

कौन है PM Kisan योजना के लिए पात्र

पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक यह एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जिसमें भारत सरकार की और से 100 प्रतिशत वित्त पोषण होता है। हालांकि, यह योजना प्रत्येक किसान के लिए नहीं है, इस योजना के भी कुछ नियम और शर्ते हैं। यह केवल छोटे जोत वाले किसानों के लिए उपलब्ध है। दरअसल, किसी भी सरकारी योजना के लिए कुछ पात्रता मानदंड होते हैं, जिसके आधार पर लाभ जारी किए जाते हैं। पीएम किसान योजना के लिए छोटे और सीमांत किसान जो भारतीय नागरिक हैं, वो PM Kisan के लिए पात्र हैं। इसके अलावा सभी भूमिधारक किसान परिवार, जिनके नाम खेती योग्य भूमि है, योजना के तहत लाभ पाने के पात्र हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *