गुड न्यूज! किसानों के खातों में कल आएंगे 2,000 रुपए, चेक करें लिस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार यानी 27 फरवरी को कर्नाटक यात्रा के दौरान पीएम किसान निधी (PM Kisan Schame) के तहत लगभग 16,000 करोड़ रुपए 13वीं किश्त के रूप में ट्रांसफर करेंगे।

PM Kisan | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार यानी 27 फरवरी को कर्नाटक यात्रा के दौरान पीएम किसान निधी (PM Kisan Schame) के तहत लगभग 16,000 करोड़ रुपए 13वीं किश्त के रूप में ट्रांसफर करेंगे। कर्नाटक यात्रा के दौरान पीएम मोदी शिवमोग्गा एयरपोर्ट का निरीक्षण करेंगे, जिसके बाद शहर में कई परिजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वह बेलागवी में आधारिशला रखेंगे और कई विकास कार्यों समर्पित करेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-Divya Gokulnath हैं भारत सबसे अमीर महिलाओं में से एक, जानें कैसे बनीं 4,550 करोड़ की मालकिन

990 करोड़ की लागत से बनी नई रेलवे लाइन

न्यू एयरपोर्ट लगभग 450 करोड़ की लागत से विकसित किया गया है। एयर पोर्ट का यात्री टर्मिनल भवन प्रति घंटे 300 यात्रियों को संभाल सकता है। प्रधानमंत्री मोदी शिवमोग्गया में दो रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसमें शिवमोग्गा-शिकारीपुरा-रानीबेन्नूर न ई रेलवे लाइन और कोटेगंगुरु रेलवे कोचिंग डिपो शामिल है। शिवमोग्गा-शिकारीपुरा-रानीबेन्नूर नई रेलवे लाइन, 990 करोड़ रुपए की लागत से विकसित की जाएगी और बेंगलुरु-मुंबई मेनलाइन के साथ मलनाड क्षेत्र की बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।

100 करोड़ की लागत से बनेगा कोटेगांगुरू रेलवे कोचिंग डिपो

शिवमोग्गा शहर के कोटेगांगुरू रेलवे कोचिंग डिपो को 100 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनाया जाएगा ताकि शिवामोग्गा से नई ट्रेनें शुरू करने में मदद मिल सकेगी और बेंगलुरु और मैसूरु में कम रखरखाव सुविधाएं मिल सकेंगी। प्रधानमंत्री कई सड़क विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। जिन परियोजनाओं को 215 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा। उनमें ब्यूंदर-रानीबेन्नूर को जोड़ने वाले NH 766C पर शिकारीपुरा टाउन के लिए एक नई बाईपास सड़क का निर्माण शामिल है। मेगारावल्ली से अगुम्बे तक NH 169A को चौड़ा किया जाएगा और NH 169 पर तीर्थहाली तालुक में भारतीपुरा में नए पुल का निर्माण किया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Ration Card में बच्चे का नाम नहीं होन पर होगी बड़ी दिक्कत, ऐसे चुटकी में जुड़वाएं नाम

पीएम जल जीवन मिशन के तहत करेंगे 950 करोड़ रुपए

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन के तहत 950 करोड़ रुपए से अधिक की बहु-ग्रामीण योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें गौतमपुरा और 127 अन्य गांवों के लिए एक बहु-ग्राम योजना का उद्धाटन और 860 करोड़ रुपए से अधिक की कुल लागत से विकसित की जाने वाली तीन अन्य बहु-ग्राम योजनाओं की आधारशिला रखना शामिल है। प्रधानमंत्री शिवामोग्गा शहर में 895 करोड़ रुपए से अधिक की 44 स्मार्ट सिटी परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। PM Kisan के तहत लगभग 16,000 करोड़ रुपए की 13वीं किश्त की राशि 8 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को सीधे लाभ मिलेगा।

बेलगावी रेलवे स्टेशन का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुनर्विकसित बेलगावी रेलवे स्टेशन भवन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए लगभग 190 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से इस रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया गया है। एक और रेलवे परियोजना को प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित की जाएगी, बेलगावी में लोंडा-बेलगावी-घाटप्रभा खंड के बीच रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना है। लगभग 930 करोड़ रुपए की लागत से विकसित की गई यह परियोजना व्यस्त मुंबई-पुणे-हुबली-बेंगलुरु रेलवे लाइन के साथ क्षमता बढाएंगी, जिससे क्षेत्र में व्यापार, वाणिज्य और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-ठग Aadhaar card नंबर से खाली कर सकते हैं आपका बैंक अकाउंट, ऑनलाइन कर लें ये काम

पीएम मोदी बेलगावी में जल जीवन मिशन के तहत छह बहु- ग्राम योजना परियोजनाओं की आधारिशला भी रखेंगे, जिन्हें लगभग 1585 करोड़ रुपए की संचयी लागत से विकसित किया जाएगा। इससे 315 से अधिक गांवों को लगभग 8.8 लाख लोग लाभान्विंत होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *