वायुसेना के लिए अब देश में ही बनेगा सी-295 परिवहन विमान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को वायु सेना के लिए सी-295 परिवहन विमान के उत्पादन को लेकर गुजरात के वडोदरा में एक विनिर्माण सुविधा की आधारशिला…

indian air force, indian fighter planes, indian army, C-295 fighter plane,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को वायु सेना के लिए सी-295 परिवहन विमान के उत्पादन को लेकर गुजरात के वडोदरा में एक विनिर्माण सुविधा की आधारशिला रखेंगे। यूरोपीय कंपनी एयरबस और भारतीय समूह टाटा के एक कंसोर्टियम (संघ) द्वारा इन विमानों का उत्पादन किया जाएगा। घरेलू एयरोस्पेस क्षेत्र को बढ़ावा देने की दिशा में इसे एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

परियोजना की घोषणा करतेहुए रक्षा सचिव अजय कुमार ने गुरुवार को कहा कि यह विनिर्माण सुविधा विमान के निर्यात के साथ-साथ भारतीय वायु सेना के लिए अतिरिक्त ऑर्डर को पूरा करेगी। पिछलेसाल सितंबर में भारत ने वायुसेना के पुराने एवरो-748 विमानों के स्थान पर 56 सी-295 परिवहन विमान की खरीद के लिए एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के थ करीब 21,000 करोड़ रुपए के समझौते पर हस्ताक्षर किए

वडोदरा में स्थापित होगा प्लांट-पीएम करेंगे शिलान्यास

इस परियोजना के तहत पहली बार निजी कंपनी द्वारा सैन्य विमान का निर्माण भारत में किया जाना है। परियोजना की कु ल लागत 21,935 करोड़ रुपए है। विमान का इस्तेमाल नागरिक उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: RAJSSP Scheme: सरकार घर बैठे देगी पेंशन, आज ही ऐसे करें आवेदन

यह होंगी विमान की खासियत

वायु सेना के उप प्रमुख एयर मार्शल संदीप सिंह ने कहा कि विमान एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड् स (एएलजी) और यहां तक कि बिना तैयार रनवे से भी संचालित हो सकेगा। यह विमान 40-45 पैराट्रूपर्स या लगभग 70 यात्रियों को ले जा सकेगा। त्वरित प्रतिक्रिया के लिए एक ‘रियर रैंप’ दरवाजा और सैनिकों और सामान के पैराड्रॉपिंग की सुविधा होगी। तुरंत उड़ान भरने और उतरने के साथ अर्द्ध तैयार सतह से भी यह उड़ान भर सकता है।

स्वदेशी विमान 2026 में मिलेगा

कु मार ने के रल से वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा, उड़ान भरने के लिए तैयार पहले 16 विमान सितंबर 2023 और अगस्त 2025 के बीच प्राप्त होने वाले हैं। पहला मेड-इन-इंडिया विमान सितंबर 2026 में मिलने की उम्मीद है। विमान भारतीय वायुसेना की साजो-सामान संबंधी क्षमताओ को और मजबूत करेगा।

यह भी पढ़ें: Post Office Term Deposit: ₹1000 जमा करवा कर पाएं लाखों, पैसे की पूरी गारंटी, ब्याज भी ज्यादा मिलेगा

96 प्रतिशत तक होगी स्वदेशी सामग्री

रक्षा सचिव कु मार ने कहा कि विमान में स्वदेशी सामग्री 96 प्रतिशत तक होगी। एयरबस स्पेन में अपनी विनिर्माण सुविधा में जैसा कार्य करती है वही भारत में किया जाएगा। साथ ही, उन्होंने जोड़ा कि इसमें विमान का इंजन शामिल नहीं होगा। वडोदरा में शिलान्यास समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल सहित अन्य विशिष्टगण शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *