Divya Gokulnath हैं भारत सबसे अमीर महिलाओं में से एक, जानें कैसे बनीं 4,550 करोड़ की मालकिन

कुछ भारतीय महिलाएं अपनी प्रतिभा के चलते उद्योग जगत में काफी लोकप्रिय हैं और धड़ल्ले से बिजनेस कर रही हैं। दिव्या गोकुलनाथ भी उन उद्यमियों से एक हैं।

Divya Gokulnath | Sach Bedhadak

कुछ भारतीय महिलाएं अपनी प्रतिभा के चलते उद्योग जगत में काफी लोकप्रिय हैं और धड़ल्ले से बिजनेस कर रही हैं। दिव्या गोकुलनाथ (Divya Gokulnath) भी उन उद्यमियों से एक हैं। दिव्या ने भारत में ‘बायजूस’ को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है। वह बायजूस की सह संस्थापक हैं। फिलहाल एडटेक यूनिकॉर्न बायजू की मॉर्केट वैल्यू $ 23 बिलियन है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले 8 महीनों में इसके मूल्यांकन लगातार 36% की वृद्धि हो गई। कोटक हुरुन सर्वे के अनुसार, गोकुलनाथ भारत की सबसे अमरी महिला स्टार्टअप बिजनेसमैन है, जिसकी कुल संपत्ति 4,550 करोड़ रुपए है।

यह खबर भी पढ़ें:-Ration Card में बच्चे का नाम नहीं होन पर होगी बड़ी दिक्कत, ऐसे चुटकी में जुड़वाएं नाम

कौन हैं Divya Gokulnath?

दिव्या गोकुलनाथ ने एक टीचर के रूप में अपना कॅरियर शुरू किया था। देखते ही देखते वह एक बड़ी बिजनेसमैन बन गई है। वर्तमान में बायजूस के संस्थापक और निदेशक हैं जो ऑनलाइन पढ़ाई को बढ़ावा देता है। 28 अप्रैल, 1987 को कर्नाटक के बेंगलुरु में जन्में उनके पिता अपोलो अस्पताल में काम करने वाले एक नेफ्रोलॉजिस्ट हैं और उनकी मां पहले दूरदर्शन टीवी चैनल में एक प्रोग्रामिंग एक्जुकेटिव थीं।

दिव्या गोकुलनाथ (Divya Gokulnath) ने अपनी प्रारंभिक शिक्षाा एंथोनी पब्लिक स्कूल में की। इसके बाद वह बेंगलुरु में आरवी कॉलेज ऑफ इंजीरियिंग में चली गईं, जहां उन्होंने जैव प्रौधोगिकी में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी में स्नातक किया। 2007 में स्नातक करने के बाद एक टीचर के रूप में बायजू रैवेन्ड्रन नामक के शिक्षक से मुलाकात हुई। दोनों एक-दूसरे को डेट करने लगे और बाद में शादी कर ली।

यह खबर भी पढ़ें:-ठग Aadhaar card नंबर से खाली कर सकते हैं आपका बैंक अकाउंट, ऑनलाइन कर लें ये काम

दिव्या गोकुलनाथ का कॅरियर

दिव्या गोकुलनाथ ने 21 साल की उम्र में 2008 में एक टीचर के रूप में अपना कॅरियर शुरू किया था। इसके बाद साल 2011 में दिव्या और उनके पति ने ऑनलाइन शिक्षा मंच बजू बनाने में सहयोग किया। शुरुआत में दिव्या एक शिक्षक के रूप में वीडियो में दिखाई दी। इसके बाद देखते ही देखते दिव्या गोकुलनाथ का बायजूस भारत में शिक्षा के क्षेत्र में छाया गया और करोड़ों रुपए की कमाई का डाली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *