मोदी सरकार की दमदार है ये 2 योजनाएं, 8% तक ब्याज, टैक्स छूट, महिलाओं को मिल रहा सीधा फायदा

Mahila Samman Saving Certificate vs Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने महिलाओं को सीधा लाभ पहुंचाने के लिए सरकारी योजनाएं शुरू कर रखी हैं, जिसका सीधा फायदा महिलाओं और लड़कियों को मिल रहा है।

Mahila Samman Savings Certificate | Sach Bedhadak

Mahila Samman Saving Certificate vs Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र सरकार ने महिलाओं के लिए कई ऐसी योजनाएं चला रखी हैं, जिनका सीधा लाभ महिलाओं को मिल रहा है। जेसे सुकन्या समृद्धि योजना में सीधा बेटियों को लाभ मिलता है। इसी तरह, इस साल आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारणम ने महिलाओं के लिए महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC) नाम से एक विशेष बचत योजना की शुरुआत की है। इन दोनों की योजनाओं में निवेश करने पर सरकार शानदार ब्याज दे रही है। आइए जानते हैं कि सुकन्या समृद्धि (SSY) और महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र में से कौनसा बेहतर योजना है।

यह खबर भी पढ़ें:-LIC scheme: रोजाना 45 रुपए का निवेश करने पर मिलेंगे 45 लाख रुपए, जानें कैसे

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में इस योजना की शुरुआत की थी। यह योजना 3 वर्ष से लेकर 10 वर्ष की बालिका के लिए है। इस योजना में बिटिया का खाता खुलवाने के लिए केवल 250 रुपए का खर्च आता है। सरकार इस योजना पर 8% तक ब्याज देती है। योजना में अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक सालाना निवेश कर सकते हैं। जब बिटिया की उम्र 18 साल की हो जाए तो 50% पैसा पढ़ाई-लिखाई के लिए निकाल सकते हैं। वहीं 21 साल की उम्र में शादी के लिए रकम निकालने का प्रावधान है। आयकर की धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपए की छूट मिलती है। किसी भी बैंक या डाकघर में इस अकाउंट को खोला जा सकता है।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Holiday Calendar 2024: राजस्थान में सरकारी कर्मचारियों की होगी बंपर छुटि्टयां, यहां देखें

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC)

यह योजना इसी साल लॉन्च की गई है। इसमें निवेश की अवधि 2 साल है। इस योजना में आप न्यूनतम 1000 रुपए से अधिकतम 2 लाख रुपए तक है। वहीं सरकार इस योजना में 7.5% ब्याज देती है, जो तिमाही आधार पर जमा किया जाता है। पहले वर्ष पूरा होने के बाद खाताधारक 40% तक राशि निकाल सकता है। मान लीजिए कि आपने खाता अक्टूबर 2023 में खुलवाया है तो अक्टूबर 2025 में मैम्योर हो जाएगा। किसी बैंक या डाकघर में अकाउंट खुल जाएगा।