मोदी सरकार हर आवेदक को देगी 36000 रुपए, आज ही ऐसे करें अप्लाई

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Yojana) के तहत सरकार प्रत्येक आवेदक को 36000 रुपए सालाना दे रही है। आवेदन की पूरी जानकारी यहां पढ़ें।

PM Shram Yogi Maandhan Yojana, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, PMKSNY, Govt schemes,

केन्द्र सरकार भारतीय किसानों तथा देश में असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के लिए इस समय कई योजनाएं चला रही हैं। इन सभी योजनाओं में PM Shram Yogi Maandhan Yojana सर्वाधिक लोकप्रिय है। इस योजना के तहत शहरी श्रमिकों, गरीब परिवारों और किसानों को हर माह 3,000 रुपए या 36,000 रुपए सालाना तक की पेंशन दी जाती है।

क्या है प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Yojana)

मोदी सरकार ने श्रमिकों और किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए 31 मई 2019 को PM Shram Yogi Maandhan Yojana की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 60 वर्ष की उम्र पूरी करने के बाद हर माह 3,000 रुपए की पेंशन दी जाती है। यदि पति-पत्नी दोनों ही इस योजना के लिए आवेदन करते हैं तो ऐसे दम्पत्तियों को 60 वर्ष की आयु के बाद 6,000 रुपए प्रति माह (अथवा 72,000 रुपए सालाना) की पेंशन दी जाती है।

यह भी पढ़ें: प्राईवेट नौकरी करने वालों के लिए जरूरी खबर, पेंशन और PF को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान

कौन उठा सकता है पीएम श्रम योगी मानधन योजना का लाभ

समाज के गरीब वर्ग को आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए PM Shram Yogi Maandhan Yojana का शुभारंभ किया गया है। अतः योजना में आवेदन के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं। इन शर्तों का पालन करने पर ही आप इस योजना के लाभार्थी बन सकेंगे। ये शर्तें निम्न प्रकार हैं-

योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
आवेदक इनकम टैक्स नहीं देता हो और न ही वह EPFO, NPS या ESIC का मेंबर हो।
उसके बाद खुद का ट्रेक्टर, जीप अथवा अन्य कोई वाहन नहीं हो।
आवेदक के बाद 2 हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि नहीं हो।
आवेदक के पास किसी भी तरह के हथियार का लाइसेंस नहीं हो।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! 4% ब्याज पर लें 3,00,000 रुपए का लोन – Short Term Agricultural Loan

कैसे उठाएं PM Shram Yogi Maandhan Yojana का लाभ

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को ऑनलाइन अप्लाई करना होता है। आवेदन स्वीकृत होने के बाद उसे हर माह 55 रुपए योजना में जमा करवाने होते हैं। यदि आवेदक की आयु 30 वर्ष है तो उसे हर माह 110 रुपए जमा कराने होंगे। इसी प्रकार आवेदक की उम्र 40 वर्ष से अधिक होने पर उसे 200 रुपए प्रतिमाह जमा कराने होंगे। आवेदक द्वारा जमा कराई गई धनराशि में सरकार भी अपनी ओर से आर्थिक सहयोग करती है और इस पूरे पैसे को एक फंड में एकत्रित किया जाता है। आवेदक की आयु 60 वर्ष पूरी हो जाने पर सरकार द्वारा इसी फंड से उसे हर माह 3000 रुपए की पेंशन दी जाती है। यदि एक ही परिवार से पति और पत्नी दोनों ने आवेदन किया है तो उन्हें एक साथ दो पेंशन यानि 6,000 रुपए की मासिक पेंशन दी जाती है।

कैसे करवा सकते हैं आप खुद को पंजीकृत

आप अपने निकटतम लोक सेवा केन्द्र पर जाकर PM Shram Yogi Maandhan Yojana में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। यदि मोबाइल चलाना जानते हैं तो आप स्वयं ही https://maandhan.in/sramyogi पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यदि आप पहले से ही PM Kisan Samman Nidhi Yojana से जुड़े हुए हैं तो आपको किसी तरह का कोई डॉक्यूमेंट नहीं देना होगा, केवल ऑनलाइन आवेदन करने मात्र से ही आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *