Business Idea: 1.5 लाख में शुरू करें ये बिजनेस, खूब है डिमांड, 9 लाख तक की करें कमाई

ऑल-पर्पस क्रीम मैन्युफैक्चरिंग वेंचर आपको बहुत कम निवेश में हाई रिटर्न देता है। इस आर्टिकल में हम आपको क्रीम के बिजनेस में आने वाली लागत और बजट के बारें बता रहे हैं।

Low Investment Business Idea | Sach Bedhadak

Low Investment Business Idea: अगर आप खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप हाई डिमांड वाले बिजनेस के बारे में सोच सकते हैं, जो बंपर कमाई का वादा करता हो। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसकी मॉर्कैट में खूब डिमांड है। वो बिजनेस है फेस क्रीम।

ऑल-पर्पस क्रीम मैन्युफैक्चरिंग : मॉर्केट में है खूब डिमांड

आजकल सभी अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक है और हर कोई अपनी स्क्रीन की देखभाल को प्राथमिकता देता है। कई सारे ब्रांड्स और साथ छोटे एमएसमएई बिजनेसमैन स्क्रीन मॉर्केट में फल फूल रहे हैं। हर कोई अपनी त्वचा की देखभाल को तवज्जों दे रहा है यही कारण है कि मॉर्केट में स्क्रीन से रिलेटेड हर प्रोडक्ट्स की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

यह खबर भी पढ़ें:-450 रुपए पर जाएगा सरकारी बैंक का शेयर, सालभर में दिया मल्टीबैगर रिटर्न, एक्सपर्ट बोले- खरीद लो, होगा मुनाफा

क्रीम का ही बिजनेस क्यों?

गांव-शहर और कस्बों में त्वाचा वाली क्रीम की खूब डिमांड है। इसके अलावा ब्यूटी पार्लरों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है जो क्रीम के बाजार को बढ़ावा दे रहा है।

क्रीम मैन्युफक्चर बिजनेस चलाना आसान है

क्रीम का बिजनेस शुरू करने के लिए बहुब बड़ी मशीनरी की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके अलावा इस प्रोडक्ट के लिए कच्चा माल भी देश भर में आसानी से मिल जाता है, जिसके चलते यह बिजनेस शुरू करना और स्टेबल करना आसान है।

सर्व-उद्देश्यीय क्रीम विनिर्माण उद्यम: प्रोजेक्ट ब्रेकडाउन

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने ऑल प्रपज क्रीम मैन्युफक्चरिंग वेंचर के की स्थापना के लिए बड़ी योजना तैयार की है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 14.95 लाख रुपए अनुमानित खर्च आता है, जिसमें केवल 1.52 लाख रुपए जेब से खर्च करने पड़ते हैं। बाकी खर्चों के लिए आप 4.44 लाख रुपए का टर्म लोन और 9 लाख रुपए का वर्किग कैपिटल लोन ले सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-SBI Amrit Kalash FD Scheme: 15 अगस्त तक करें आवेदन, चेक करें ब्याज दर और बेनिफिट्स

लागत का विशलेषण

इस बिजनेस को स्थापित करने के लिए लगभग 400 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होती है, जिसे आप किराए पर और खरीद भी सकते हैं। लागत में संयंत्र और मशीनरी के लिए 3.43 लाख रुपए, फर्नीचर और फिक्स्चर के लिए 1 लाख रुपए प्री ऑपरेटिव खर्चों के लिए 50,000 रुपए और कार्यशील पूंजी के लिए 10.25 लाख रुपए शामिल हैं।

कितना होगा प्रॉफिट

बिजनेस में काम आने वाले रॉ मेटेरिलय और सभी खर्चों की कटौती के बाद पहले साल 6 लाख रुपए तक की बचत होने का अनुमान है। इसके अलावा जैसे-जैसे बिजनेस बढ़ेगा कमाई बढ़ती जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 5 साल के बाद करीब 9 लख रुपए तक की बचत होना शुरू हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *