इन 8 IPO में निवेश कर मोटी कमाई का आखिरी मौका! कितना करना होगा निवेश? जानिए

साल 2023 आईपीओ के लिए शानदार रहा है। कुछ को छोड़कर बाकी आईपीओ ने लिस्टिंग के वक्त निवेशकों को खुश कर दिया है, यानी लिस्टिंग शानदार रही है। अगर आप भी आईपीओ में पैसा लगाने के इच्छुक हैं तो इन 8 कंपनियों में से किसी चुन सकते हैं।

sb 2 2023 10 02T162515.746 | Sach Bedhadak

IPO News: साल 2023 आईपीओ के लिए शानदार रहा है। कुछ को छोड़कर बाकी आईपीओ ने लिस्टिंग के वक्त निवेशकों को खुश कर दिया है, यानी लिस्टिंग शानदार रही है। अगर आप भी आईपीओ में पैसा लगाने के इच्छुक हैं तो इन 8 कंपनियों में से किसी चुन सकते हैं। जिन 8 कंपनियों के आईपीओ के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 अक्टूबर है।

एक बड़ा और 7 छोटे आईपीओ

उनमें से 7 लघु और मध्यम उद्यम (एसएमई) आईपीओ हैं, जबकि शेष एक कंपनी नियमित रूप से यानी बीएसई और एनएसई दोनों पर सूचीबद्ध होगी। जबकि एसएमई आईपीओ लिस्टिंग के लिए बीएसई एसएमई या एनएसई इमर्ज प्लेटफॉर्म चुनते हैं।

कितना करना होगा निवेश

सेबी के नियमों के मुताबिक, एसएमई आईपीओ के एक लॉट के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम 1 लाख रुपये का निवेश करना होगा। जबकि रेगुलर आईपीओ के लिए 10,000 रुपये से 15,000 रुपये तक निवेश करना होता है। आइए अब आपको इन सभी 9 IPO के ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) के बारे में बताते हैं, इसके अलावा आपको प्राइस बैंड और लिस्टिंग डेट के बारे में भी जानकारी मिलेगी। हालांकि जीएमपी केवल एक अनुमान है, निवेशकों को हमेशा कंपनी के बिजनेस को देखकर ही आईपीओ में पैसा लगाना चाहिए।

अगर आप इन आठ आईपीओ में से किसी में आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, तो कंपनी का प्राइस बैंड और एक लॉट के लिए कितना पैसा निवेश करना होगा, यह जान लें। इसके अलावा ये IPO कब लिस्ट होंगे? इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी गई सारणी में मिल जाएगी, लेकिन किसी भी आईपीओ में निवेश करने से पहले किसी वित्तीय सलाहकार की मदद जरूर लें।

यहां देखें पूरी लिस्ट

sb 2 2023 10 02T161605.486 | Sach Bedhadak