Indian Railway ने रद्द की आज चलने वाली 147 ट्रेन, जानिए कैसे मिलेगा टिकट का रिफंड

यदि आज आपको ट्रेन से यात्रा करनी है तो बेहतर होगा कि आप ट्रेन का शेड्यूल चेक कर लें। आज भारतीय रेलवे ने 28 नवंबर…

WhatsApp Image 2022 11 28 at 10.50.42 AM | Sach Bedhadak

यदि आज आपको ट्रेन से यात्रा करनी है तो बेहतर होगा कि आप ट्रेन का शेड्यूल चेक कर लें। आज भारतीय रेलवे ने 28 नवंबर 2022 को चलने वाली 147 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। रद्द की गई ट्रेनों में पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस रेल भी शामिल हैं। रद्द की गई सभी ट्रेनों के यात्रियों को टिकट रिफंड के लिए अप्लाई करना होगा। 

भारतीय रेलवे ने जारी की है रद्द की गई ट्रेनों की लिस्ट

Indian Railway ने इस संबंध में नेशनल ट्रेन एन्क्वायरी सिस्टम की वेबसाइट पर रद्द की गई ट्रेनों की पूरी लिस्ट जारी की है। ट्रेन कैंसिल करने के पीछे अलग-अलग कारण बताए गए हैं। 

इसलिए रद्द की गई हैं ट्रेने

रेल गाड़ियों को रद्द करने के पीछे अलग-अलग वजह होती हैं। सबसे अधिक ट्रेन सर्दी की वजह से फैल रहे कोहरे की वजह से रद्द की गई है। अन्य कारणों में खराब मौसम तथा ट्रेक पर चल रहे मरम्मत और निर्माण को बताया गया है। कई बार किसी आकस्मिक कारण से भी ट्रेन को रद्द कर दिया जाता है। ऐसे में जब भी घर से निकलें तो पहले रेलवे का शेड्यूल चेक करें, उसके बाद ही निकलें।

रेल रद्द होने पर वापिस मिलता है किराया

यदि किसी कारण रेल रद्द हो जाएं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसी सभी गाड़ियों के खरीदे गए टिकट की राशि यात्रियों को वापिस मिल जाती है। इसके लिए आप चाहें तो रेलवे की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। अथवा आप अपने निकटतम रेलवे स्टेशन पर जाकर भी टिकट रिफंड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *