1 अगस्त से बदल जायेंगे वित्तीय जगत से जड़े जरूरी नियम, सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा असर

आज का दिन जुलाई महीने का आखिरी दिन है और इसके साथ ITR फाइलिंग का भी अंतिम दिन है। कल से अगस्त का महीना शुरु…

1 August 01 | Sach Bedhadak

आज का दिन जुलाई महीने का आखिरी दिन है और इसके साथ ITR फाइलिंग का भी अंतिम दिन है। कल से अगस्त का महीना शुरु होने के साथ कई बदलाव होंगे। जिसका सीधा प्रभाव आपकी जेब पर पड़ेगा। यह बात हम सभी जानते है कि देश में हर महीने की एक तारीख को कई बदलाव होते है। गैस की कीमतों से लेकर बैंकों की छुट्टियों महीने के आखिरी दिन ही जारी होती हैं। इसी वजह से अगस्त महीने में भी कई नियमों में बदलाव हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि एक अगस्त से कौन-कौन से बदलाव हो रहे हैं जो आपके बजट पर प्रभाव डालेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:- ODI World Cup 2023 : MS धोनी नहीं तो कौन? विकेटकीपर को लेकर संकट में जूझ रही टीम इंडिया..ईशान-सैमसन पर नजरें

itr 01 | Sach Bedhadak

ITR फाइल करने पर लगेगा जुर्माना
बता दें कि आईटीआर फाइलिंग की अंतिम तारीख आज है। 31 जुलाई तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करने पर जुर्माना देना होगा। 1 अगस्त से 5 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा, जिनकी सालाना इनकम 5 लाख रुपए से कम है उनके लिए 1 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा। बता दें कि लेट आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2023 है।

GST के नियमों में होगा बदलाव
केंद्र सरकार की घोषणा के मुताबिक 1 अगस्त 2023 से 5 करोड़ रुपए से अधिक कारोबार करने वाले कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक इनवॉइस देना पड़ेगा। हालांकि जीएसटी के दायरे में आने वाले कारोबारियों के लिए यह जरूरी है कि वो संबंधित नियमों के बारे में विस्तार से जानकार इलेक्ट्रॉनिक चालान की तैयारी कर लें।

बैंको की छुट्टियां
अगस्त के माह में बैंकों में छुट्टियों की भरमार है। त्योहार और साप्ताहिक छुट्‌टी को मिलकार कुल 14 दिन बैंक में छुट्‌टीयां रहने वाली है। यदि आपका भी कोई काम बैंक से संबंधी है जो बिना ब्रांच जाए पूरा नहीं पूरा हो सकता है तो उसे जल्दी जाकर पूरा कर लें।

Indian Gais 01 | Sach Bedhadak

घरेलू गैंस की कीमतों में उतार-चढ़ाव
बता दें कि महीने की पहली तारीख को तेल कंपिनयां घरेलू और सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं। अगस्त महीने में एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव की आशंका है। वहीं कंपनियां पीएनी और सीएनजी की दरों में भी बदलाव कर सकती है।

एसबीआई की स्पेशल एफडी

बता दें कि बैंक स्टेट ऑफ इंडिया की अमृत कलश योजना में निवेश करने की लास्ट तारीख 15 अगस्त 2023 है। यदि ऐसे में आप भी निवेश करना चाहते हैं तो समय से पहले ये काम जरूर करें लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *