Business Idea: सिर्फ 5000 रुपए लगाकर स्टार्ट करें ये बिजनेस, हर महीने कमाएं हजारों रुपए

Business Idea: आप महज 5000 रुपए में इस बिजनेस को स्टार्ट कर हर महीने हजारों कमा सकते हैं। बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको 8×10 फीट का एक कमरा चाहिए होगा।

Mushroom Farming, business tips, Mushroom Farming tips, startup ideas,

नई दिल्ली। यदि आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट वाला बिजनेस करना चाहते हैं तो हम आपके लिए आज ऐसा ही एक Business Idea लेकर आए हैं। आप महज 5000 रुपए में मशरूम की खेती (Mushroom Farming) का काम शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होती और आप बिना कुछ किए बड़ी आसानी से हर महीने 10,000 रुपए तक कमा सकते हैं।

कैसे करें मशरूम की खेती (Mushroom Farming)

वैसे तो मशरूम की खेती किसी भी क्षेत्र या मौसम में की जा सकती है फिर भी इसके लिए गर्म और नमीयुक्त मौसम को बढ़िया माना गया है। आप अपने घर के एक 8×10 फीट के कमरे में भी Mushroom Farming का काम स्टार्ट कर सकते हैं। इस Business Idea को अमली जामा पहनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ सामान की भी जरूरत नहीं होती।

Mushroom Farming स्टार्ट करने से पहले ले सकते हैं फ्री ट्रेनिंग भी

किसी भी काम को करने से पहले उसकी ट्रेनिंग ले लेना बेहतर होगा। वर्तमान में देश भर में बहुत की कृषि यूनिवर्सिटीज और अन्य संस्थान मशरूम की खेती करने के लिए निःशुल्क ट्रेनिंग भी उपलब्ध करवा रहे हैं। आप भी चाहें तो इन कोर्सेज को ज्वॉइन कर सकते हैं।

इस Business Idea से कैसे होगा फायदा

मशरूम की खेती के लिए आपको ज्यादा कुछ सामान नहीं चाहिए, पैसा भी बहुत कम इन्वेस्ट करना होगा। जब आप खेती स्टार्ट करते हैं तो अलग 40 से 50 दिन के अंदर फसल पूरी तरह तैयार हो जाती है। इसके बाद आप मशरूम काटकर मार्केट में बेच सकते हैं। इसके बाद लगभग हर हफ्ते दस दिन में एक बार आप मशरूम तोड़ कर बेच सकते हैं।

वर्तमान में रेस्टोरेंट्स तथा होटल्स में मशरूम की बहुत ज्यादा डिमांड है। आप अपनी फसल को चाहे तो अपने आस-पास की स्थानीय सब्जी मंडी में बेच सकते हैं अथवा डायरेक्ट ही होटल्स को सप्लाई कर बंपर मुनाफा कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *