Home loan rates: 2023 में ये टॉप बैंक दे रहे हैं होम लोन रेट्स पर जबरदस्त ऑफर, यहां चेक करें

Home loan rates: अगर आप भी नया घर खरीदने की सोच रहे हैं तो विभिन्न बैंकों को होम लोन रेट्स जान लें।

Home Loan Rates | Sach Bedhadak

Home loan rates: बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) मई, 2022 से अब तक ब्याज दरों में 6 बार वृद्धि कर चुका है। इसके बाद कई भारतीय बैंकों ने होम लोन रेट्स में वृद्धि की है। नतीजन कस्टमर्स ज्यादा ईएमआई के भुगतान का बोझ महसूस कर रहे हैं। हालांकि, कुछ बैंक ऐसे भी है जिन्होंने होम लोन की ब्याज दरों में कमी की है।

यह खबर भी पढ़ें:-LIC Bima Ratna: इस पॉलिसी में करें 5 लाख का इंवेस्ट मिलेंगे 50,000,00 रुपए, जानें पूरी डिटेल

चेक करें विभिन्न बैंकों की ब्याज दरें

सार्वजनिक बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपने कस्टमर्स को पूरे होम लोन पर 8.55 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश कर रही है। 20 वर्षों में 75 लाख रुपए के लोन के लिए ईएमआई भुगतान 65,324 रुपए होगा। इसी तरह, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के समान ऋण राशि और अवधि के लिए 65,662 रुपए के समान ईएमआई भुगतान के साथ होम लोन पर 8.60 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

कोटक महिंद्रा और एचडीएफसी की ब्याज दरें

कोटक महिंद्रा बैंक भी होम लोन पर 8.65 फीसदी ब्याज दर की पेशकश का रहा है। 20 साल से अधिक के लिए 75 लाख रुपए के लोन पर कस्टमर्स केा 65,801 रुपए की ईएमआई चुकानी होगी। निजी क्षेत्र का प्रमुख बैंक एचडीएफसी 8.45 प्रतिशत की कम ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। यह 20 साल की अवधि वाले होम लोन पर 64,850 रुपए की ईएमआई भुगतान करनी होगी।

यह खबर भी पढ़ें:-मिलिए धनराज लववंशी से, तीन नौकरियां छोड़ बने किसान, अब सालाना करते हैं करोड़ों की कमाई

Home loan rates: एक्सिस बैंक की ब्याज दरें

हालांकि, निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंकों में से एक एक्सिस बैंक होम लोन प र 8.75 प्रतिशत की उच्च ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इस बैंक से 20 वषों के लिए 75 लाख रुपए का होम लोन लेने पर 66,278 रुपए की ईएमआई चुकानी होगी। कोई भी कस्टमर्स होम लोन लेने से पहले विभिन्न बैंकों द्वारा दी जाने वाले ब्याज दरों का जरूर आकलन कर लें।

यह लिस्ट BankBazaar.com के अनुसार तैयार की गई है। वैसे तो होम लोन की ब्याज दरों में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है। इसलिए ग्राहक कोई भी होम लोन लेने से पहले विभिन्न बैंकों की ब्याज दरों की जरूर तुलना कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *