SBI और बैंक ऑफ बड़ौदा पर सरकार का बड़ा फैसला, लाखों लोगों को होगा फायदा

केन्द्र सरकार ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) तथा बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) को लेकर बड़ी घोषणा की है।

State bank of india, SBI, Bank of Baroda, business news in hindi,

केन्द्र सरकार ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) तथा बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) को लेकर बड़ी घोषणा की है। सरकार ने निर्णय लिया है कि ऐसे सभी गांव जहां की आबादी 3000 से अधिक है, वहां पर इन बैंकों की शाखाएं खोली जाएंगी। अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पब्लिक सेक्टर के बैंक वित्तीय समावेश अभियान के अन्तर्गत देश भर के ऐसे ग्रामीण इलाके जहां अभी तक बैंक सुविधाएं नहीं पहुंच पाई हैं, वहां पर दिसंबर 2022 तक लगभग 300 बैंक शाखाएं खोली जाएंगी।

राजस्थान और मध्यप्रदेश में खोली जाएंगी सबसे ज्यादा बैंक की शाखाएं

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अब ग्रामीण इलाकों पर ध्यान फोकस किया जाएगा और ग्रामीण जनता को बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वहां पर बैंकों की शाखाएं ओपन की जाएंगी। नई शाखाओं में 60 शाखाएं एसबीआई (SBI) बैंक और 76 शाखाएं बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) की होंगी। सबसे ज्यादा बैंक ब्रांचेज राजस्थान और मध्यप्रदेश में ओपन की जाएगी। राजस्थान में 95, मध्यप्रदेश में 54, गुजरात में 38, महाराष्ट्र में 33, झारखंड में 32 और उत्तरप्रदेश में 31 बैंक शाखाएं ओपन की जाएंगी।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5 रुपए लगाकर कमाएं 3 लाख रुपए, आज ही फटाफट करे यह काम

सरकार बेचेगी IDBI में अपनी पार्टनरशिप

एक तरफ जहां सरकार सरकारी बैंकों के विस्तार की योजना बना रही है वहीं दूसरी ओर आईडीबीआई बैंक में अपनी हिस्सेदारी बेचने की योजना पर भी काम कर रही है। इस संबंध में सरकार लगातार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के साथ चर्चा कर रही है। आईडीबीआई बैंक में सरकार45.48 फीसदी शेयर्स के साथ दूसरे नंबर की सबसे बड़ी भागीदार है जबकि भारतीय जीवन बीमा निगम के पास बैंक की 49.24 फीसदी हिस्सेदारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *