EPFO Marriage Advance: इस शर्त को पूरा करके आप भी निकाल सकते हैं शादी के लिए एडवांस पैसा, जानिए कैसे?

EPFO Marriage Advance: शादी करना हर इंसान का सपना होता है, लेकिन शादी में होने वाले खर्चे को लेकर बड़ी चिंता रहती है। अब नौकरी…

epfo 01 | Sach Bedhadak

EPFO Marriage Advance: शादी करना हर इंसान का सपना होता है, लेकिन शादी में होने वाले खर्चे को लेकर बड़ी चिंता रहती है। अब नौकरी करने वाले इंसानों को ईपीएफओ ने एक बड़ी खुशखबरी दी है। दरअसल, अब जिन लोगों को पीएफ कटता है वो अपनी शादी या अपने बच्चों की शादी के लिए एडवांस में पैसा निकाल सकता है। लेकिन ईपीएफओ के मुताबिक कोई भी सदस्य अपने अपने पीएफ फंड में जमा ब्याज सहित राशि का 50 फीसदी हिस्सा ही निकाल सकता है और इसके लिए शर्त यह है कि भविष्य निधि की सात वर्ष की सदस्यता होनी चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें:- Business Idea: महिलाओं के लिए 4 सबसे आसान बिजनेस, घर बैठे कर सकती हैं अच्छी खासी कमाई

epfo 01 1 | Sach Bedhadak

72 घंटे में निकाले सकते हैं पैसे

हालांकि, कई भी ईपीओ सदस्यों को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि वो शादी और शिक्षा के लिए तीन बार से अधिक एडवांस निकासी नहीं कर सकते हैं। आप आसानी से घर बैठे ही पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं। ईपीएफओ के मुताबिक ऑनलाइन सिर्फ 72 घंटे में पैसे निकाल सकते हैं। ऑनलाइन पैसे निकालना भी बहुत आसान है, पीएफ फंड से पैसा निकालने के लिए आपको आधार कार्ड से पीएफ अकाउंट लिंक होना चाहिए। इसके साथ ही आपका यूएएन नंबर भी एक्टिवेड होना चाहिए।

image 13 | Sach Bedhadak

जानिए बेसिक सैलरी से कितना कटता PF
प्राइवेंट सेक्टर एवं सरकारी क्षेत्र के कर्मचारी की बैसिक सैलरी पर 12 फीसदी की कटौती ईपीएफ अकाउंट के लिए होती है। कर्मचारी की सैलरी में की गई कटौती का 8.33 फीसदी ईपीएस (कर्मचारी पेंशन योजना) में पहुंचता है। जबकि 3.67 फीसदी ईपीएफओ में पहुंचता है। आप घर बैठे आसानी से पीएफ खाते का मौजूदा बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए कई ऑप्शन दिए गए हैं। आप उमंग ऐप,वेबसाइट या फिर अपने मोबाइल फोन से एक एसएमएस कर इसका पता लगा सकते हैं। देशभर में लगभग साढ़े 6 करोड़ ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स हैं।

EPFO पोर्टल पर ऐसें चेक करें बैलेंस
ईपीएफो की आधिकारिक वेबसाइट (www.efindia.gov.in) पर जाएं।इसके बाद E-PassBook ऑप्शन पर क्लिक करें।
इसके बाद नए पेच यूएएन नंबर और पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर लॉगइन पर क्लिक करें।
लॉग इन करने के बाद पासबुक को देखने के लिए मेंबर आईडी ऑप्शन चुनें।इसके बाद आपकी पीडीएफ फॉर्मेट में पासबुक मिल जायेगी, जिसे डाउनलोड कर सकते हैं।
इसके अलावा आप सीधे https:passbook.epfindia.gov.in/पर जाकर भी पासबुक देख सकते हैं।
इसके बाद आपकी पूरी जानकारी अपटेड हो जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *