DBU से होगा आम जनता को फायदा, बिना लैपटॉप-स्मार्टफोन ले सकेंगे बैंकिंग सुविधाओं का लाभ

डिजीटल बैंकिंग यूनिट्स (DBU) पूरी तरह से एक ऑनलाइन बैंकिंग सिस्टम है जो बहुत कम इंफ्रास्ट्रक्चर का प्रयोग करते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक बैंकिंग सुविधाओं की पहुंच बनाता है।

digital banking units, Reserve bank of india, RBI, PM Modi, DBU, digital banking units benefits,

पीएम मोदी ने रविवार को देश के 75 जिलों में 75 डिजीटल बैंकिंग यूनिट्स (DBU) देश को समर्पित की। इन बैंकिंग यूनिट्स को आम बैंकों की कार्यप्रणाली से अलग, सरल और फास्ट काम करने वाला बनाया गया है। सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यहां पर बैंक ग्राहक पैसों के लेनदेन से लेकर अपनी शिकायतों के निपटारे तक कुल 17 तरह की सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। आइए जानते हैं इस बारे में

क्या है डिजीटल बैंकिंग यूनिट्स (DBU)

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस वर्ष प्रस्तुत किए गए बजट भाषण के दौरान देश में डिजीटल बैंकिंग यूनिट्स खोलने की घोषणा की थी। इसके बाद रिजर्व बैंक ने अप्रैल में DBU को लेकर एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की। रिजर्व बैंक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह पूरी तरह से एक ऑनलाइन बैंकिंग सिस्टम है जो बहुत कम इंफ्रास्ट्रक्चर का प्रयोग करते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक बैंकिंग सुविधाओं की पहुंच बनाता है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा! 4% ब्याज पर लें 3,00,000 रुपए का लोन

इनके जरिए देश में डिजीटल बैंकिंग को बढ़ावा दिया जाएगा और बैंक फ्रॉड रोकने के लिए ग्राहकों को साइबर सिक्योरिटी के बारे में जागरुक बनाया जाएगा। रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के अनुसार बैंक टियर 1 से टियर 6 केंद्रों में अपनी डिजीटल बैंकिंग यूनिट्स खोल सकेंगे।

कुल 24 बैंकों की सेवाएं मिलेंगी, लैपटॉप और स्मार्टफोन के बिना होगा काम

देश में डीबीयू नेटवर्क खोलने के पहले चरण में कुल 24 बैंकों की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी जिनमें 11 सरकारी क्षेत्र के बैंक, 12 निजी क्षेत्र के बैंक तथा एक स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल हैं। डिजीटल बैंकिंग में इन बैकों के पिछले रिकॉर्ड तथा अनुभव को देखते हुए डिजीटल बैंकिंग यूनिट्स खोलने की अनुमति दी गई है।

इन बैंकिंग यूनिट्स की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इनका उपयोग करने के लिए ग्राहकों को लैपटॉप, कम्प्यूटर या स्मार्टफोन की जरूरत नहीं होगी और न ही उन्हें लाइन में लगना होगा। यूनिट्स में उन्हें इंटरनेट सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी जिनका उपयोग करते हुए ग्राहक खुद अपना कार्य कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: प्राईवेट नौकरी करने वालों के लिए जरूरी खबर, पेंशन और PF को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान

यदि ग्राहक कम पढ़ा-लिखा है अथवा उसे डिजीटल बैंकिंग का अनुभव नहीं है या उन्हें किसी तरह की कोई समस्या आती है तो ऑफिस में मौजूद स्टाफ उनकी मदद करेगा। यही नहीं, ग्राहक यहां पर अपनी शिकायत भी दर्ज करवा सकेंगे और इस पूरे सिस्टम पर रिजर्व बैंक की भी नजर बनी रहेगी ताकि किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो सकें।

डिजीटल बैंकिंग यूनिट्स (DBU) में ले सकेंगे इन सुविधाओं का लाभ

  • यहां जाकर लोग अपना बचत खाता, चालू खाता, एफडी खाता खुलवा सकेंगे।
  • लोग अपने बैंक अकाउंट में मौजूद बैलेंस की जानकारी ले सकेंगे।
  • यहां पर मशीन के जरिए अपने बैंक खाते में पैसा जमा करा सकेंगे या निकाल सकेंगे।
  • क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए भी अप्लाई कर सकेंगे।
  • अटल पेंशन योजना सहित अन्य सरकारी सेवाओं का भी लाभ ले सकेंगे।
  • अपनी शिकायत भी दर्ज करवा सकेंगे।
  • इनके अलावा भी कई अन्य बैंकिंग सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे जिनके लिए उन्हें आम तौर पर बैंकों की लाइन में लगना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *