Business idea : यह फूल आपको बना देगा मालामाल, कम खर्च में देगा मोटा मुनाफा

अगर आप कोई छोटा-मोटा बिजनेस करना चाहते हैं और कम बजट में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। हम बात कर रहे हैं रजनीगंधा के फूल की खेती की।

Rajnigandha flower | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। अगर आप कोई छोटा-मोटा बिजनेस करना चाहते हैं और कम बजट में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। हम बात कर रहे हैं रजनीगंधा के फूल की खेती की। इसकी खेती में ज्यादा लागत भी नहीं आती और अच्छी खासी कमाई भी हो जाती है। दरअसल, रजनीगंधा का फूल बहुत से औषधीय गुणों से भरपूर होता है। साथ ही फूलों की प्रजाति में रजनीगंधा का फूल अपना एक अलग स्थान रखता है। एक अलग और खास फायदा यह है कि रजनीगंधा के फूल में लंबे समय तक सुगंधित और ताजा बने रहे हैं। इसलिए इस फूल की मॉर्केट में डिमांड भी ज्यादा है।

यह खबर भी पढ़ें:-इस कंपनी के निवेशक हुए बर्बाद, 1 लाख के बन गए केवल 2000 रुपए

भारत में कई जगह होती रजनीगंधा के फूल की खेती

वैसे इस फूल की उत्पति मैक्सिको देश में हुई है, लेकिन भारत में पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में इसकी खेती होती है। खास बात यह है कि इसकी खेती किसी भी प्रकार की जलवायु में संभव है। जहां जल निकासी की बेहतर व्यवस्था हो।

प्राकृतिक खाद का करें इस्तेमाल

रजनीगंधा की खेती के लिए प्रति एकड़ के हिसाब से प्राकृतिक खाद का उपयोग करना चाहिए। साथ ही आप NPK या DAP जैसी खाद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी खेती आलू की तरह कंद से होती है।

कितनी होगी कमाई‌?

एक एकड़ में रजनीगंधा के फूल के करीब 1 लाख स्टीक मिलते हैं। इन्हें आप आसपास के बाजार में बेच सकते हैं। बता दें कि रजनीगंधा का एक फूल की कीमत 1.5 से लेकर 8 रुपए तक बिकता है। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि मॉर्कैट में इस फूल की डिमांड कितनी है। कुल मिलाकर एक एकड़ जमीन में एक जमींदार करीब 1.5 लाख से लेकर 6 लाख रुपए तक की कमाई कर सकता है।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger Stocks: इस स्टॉक ने अपने निवेशकों को बनाया मालामाल, 1 लाख के बनाए 6 लाख

इन चीजों में काम आता है रजनीगंधा का फूल

रजनीगंधा के फूल अपनी महक के कारण काफी प्रचलित हैं। इनका इस्तेमाल बुक्के, माला, बालों में लगाने और शादी ब्याह में सजावट के रूप में काम लाया जाता है। साथ ही इसके फूलों से परफ्यूम भी बनता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *