ये क्या, 14 दिन का बच्चा हुआ प्रेग्नेंट! डॉक्टरों ने ऑपरेशन किया तो उड़े होश, पेट से निकाले तीन भ्रूण

वाराणसी। आज के समय में कुछ भी हो सकता है। जिस चीज की हम कल्पना भी नहीं कर सकते वह सब अब संभव हो रहा…

New Project 2023 04 11T132939.301 | Sach Bedhadak

वाराणसी। आज के समय में कुछ भी हो सकता है। जिस चीज की हम कल्पना भी नहीं कर सकते वह सब अब संभव हो रहा है। ऐसा ही एक मामला यूपी के वाराणसी में सामने आया है। इसके बार में जिसने सुना वो हैरान रह गया। हम सभी ने महिलाओं के प्रेग्नेंट होने और एक साथ 2 से अधिक बच्चों को जन्म देने की बहुत सी खबर आपने सुनी और देखी होगी, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि दो सप्ताह का बच्चा प्रेग्नेंट हो गया हो।

जी हां, वाराणसी में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां दो सप्ताह का मेल बच्चा प्रेग्नेंट पाया गया है। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के डॉक्टर्स ने 14 दिन के इस बच्चे का सफल ऑपरेशन कर बच्चे के पेट से 3 अविकसित भूर्ण बाहर निकाले हैं। सात डॉक्टरों की टीम ने तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद यह सफलता मिली। डॉक्टरों के मुताबिक, बच्चे का जन्म के समय वजन 3.3 किलोग्राम था, लेकिन ऑपरेशन के बाद अब उसका वजन 2.8 किलोग्राम हो गया है।

बीएचयू के डॉ. शेत कच्छप ने बताया कि मऊ जिले के रहने वाले दंपत्ति ने अपने 10 दिन के बच्चे को लेकर बीएचयू आए थे। बच्चे को पेट में सूजन और सांस लेने में दिक्कत के कारण भर्ती किया गया था।
बच्चे का जब अल्ट्रासाउंड हुआ तो उसके पेट में भ्रूण का पता चला। उसके बाद सीटी स्कैन द्वारा इसकी पुष्टि की गई।

5 लाख में से एक केस होता हैं ऐसा…

तीन दिन ट्रीटमेंट के बाद सोमवार को सर सुंदरलाल अस्पताल के 7 डॉक्टरों की टीम ने बच्चे का ऑपरेशन किया। इस दौरान निकाले गए भ्रूण अलग अलग अवस्था में पाए गए। डॉ. ग्रीष्मा ने बताया कि
यह बीमारी बहुत ही असाधारण होती है। 5 लाख में 1 बच्चे में मिलती है। बच्चे के पेट में भ्रूण उसकी मां की प्रेग्नेंसी के दौरान ही आ जाता है, जो कि विकसित नहीं होता है।

7 डॉक्टरों की टीम ने किया ऑपरेशन…

इस ऑपरेशन में डॉ. रुचिरा के अगुवाई में डॉ. शेत कच्छप, डॉ. चेतन, डॉ. ग्रीष्मा शामिल रहे। एनस्थीसिया डॉ. अमृता, डॉ. आभा और रितिक ने सहयोग किया। बता दें कि इस आपरेशन का खर्च आम तौर पर लाखों में आता है, लेकिन बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल में फ्री में इस बच्चे का ऑपरेशन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *