अभी से निपटा लें अपने बैंक के कामकाज, अप्रैल में आधे माह से ज्यादा दिन बंद रहेंगे बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश के कई शहरों में अप्रैल माह में बैंकों की रहने वाली छुटिटयों को लेकर लिस्ट जारी कर दी है।

Bank Holidays | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश के कई शहरों में अप्रैल माह में बैंकों की रहने वाली छुटिटयों को लेकर लिस्ट जारी कर दी है। हालांकि, ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए ट्रांसजेक्शंस चलते रहेंगे। इसलिए, यदि आप अगले महीने किसी भी बैंक से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य के लिए अपनी बैंक शाखा में जाना चाहते हैं, तो आपको अप्रैल, 2023 के महीने में विभिन्न शहरों में शाखाओं के बंद होने के दिनों की संख्या को नोट करना होगा। जहां कुछ बैंक अवकाश पूरे देश में मनाए जाएंगे, वहीं कुछ अन्य स्थानीय अवकाश होंगे। इन उत्सवों के कारण विभिन्न राज्यों में कई बैंक शाखाएं बंद रहेंगी।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger Stock: बोनस शेयर के दम पर इस सरकारी कंपनी ने बनाया मालामाल, 1 लाख के बनाए 1.32 करोड़

16 दिन बंद रहेंगे बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)की अवकाश कैलेंडर सूची के अनुसार अप्रैल के महीने में कुल 16 दिन बैंक बंद रहेंगे और शेष दिन सप्ताहांत हैं। हालांकि, आपको ध्यान देना चाहिए कि बैंक सभी राज्यों या क्षेत्रों में 16 दिनों तक बंद नहीं रहेंगे। यह कुल दिनों की संख्या है जब देश के विभिन्न हिस्सों में बैंक राज्य द्वारा मनाई गई छुट्टियों के लिए बंद रहेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-Multibagger Stock : इस पैनी स्टॉक ने बदली निवेशकों की किस्मत, 1 लाख का बना डाला 6 करोड़

उदाहरण के लिए हैदराबाद में बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन के लिए बैंक शाखाएं बंद हो सकती हैं, लेकिन गोवा, बिहार या अन्य राज्यों में बैंक शाखाएं बंद नहीं हो सकती हैं। यहां अप्रैल 2023 में पड़ने वाले बैंक अवकाशों की विस्तृत सूची दी गई है।

देखें अप्रैल में बैंक हालीडे की सूची

1 अप्रैल 2023: बैंकों की वित्त वर्ष खत्म होने के चलते 1 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे। आइजोल, शिलॉन्ग, शिमला और चंडीगढ़ में बैंक खोले जाएंगे।

2 अप्रैल, 2023: रविवार

3 अप्रैल: महावीर जयंती

4 अप्रैल: महावीर जयंती (अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बैंगलोर, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, जयपुर, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर और रांची में बैंक बंद रहेंगे)।

5 अप्रैल: जगजीवन राम जयंती (हैदराबाद में बैंक बंद रहेंगे)

7 अप्रैल: गुड फ्राइडे (अगरतला, अहमदाबाद, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू, शिमला और श्रीनगर को छोड़कर पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे)।

8 अप्रैल: दूसरा शनिवार

9 अप्रैल: रविवार

14 अप्रैल: अंबेडकर जयंती (भोपाल, नई दिल्ली, रायपुर, शिलांग और शिमला को छोड़कर पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे)

15 अप्रैल: विशु, बोहाग, बिहू, हिमाचल दिवस, बंगाली नव वर्ष (अगरतला, गुवाहाटी, कोच्चि, कोलकाता, शिमला और त्रिवनंतपुरम में बैंक अवकाश रहेगा)

16 अप्रैल: रविवार

18 अप्रैल: शब-ए-कद्र (जम्मू-कश्मीर में बैंक शाखाएं बंद रहेंगी)

21 अप्रैल: ईद-उल-फितर (त्रिपुरा, जम्मू-कश्मीर और केरल में बैंक बंद रहेंगे)

22 अप्रैल: चौथा शनिवार

23 अप्रैल: रविवार

30 अप्रैल: रविवार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *