माइक्रोसॉफ्ट, ऐप्पल के बाद अब Facebook में भी होगी 12000 कर्मचारियों की छंटनी

हर साल सैंकड़ों युवाओं को रोजगार देने वाली Facebook, Google और Microsoft जैसी बड़ी कंपनियों ने हायरिंग का काम पूरी तरह से बंद कर दिया है और अपने यहां कर्मचारियों की छंटनी की प्रक्रिया तेज कर दी है।

Facebook, Microsoft, Google, Apple, business news,

पूरे विश्व में आने वाली ग्लोबल मंदी की आहट धीरे-धीरे सुनाई देने लगी है। हर साल सैंकड़ों युवाओं को रोजगार देने वाली Facebook, Google और Microsoft जैसी बड़ी कंपनियों ने हायरिंग का काम पूरी तरह से बंद कर दिया है और अपने यहां कर्मचारियों की छंटनी की प्रक्रिया तेज कर दी है। अब एक रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा अपने यहां से लगभग 15 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी करेगी।

उल्लेखनीय है कि क्रंचबेस ने हाल ही में डेटा जारी करते हुए एक डराने वाली रिपोर्ट जारी की थी जिसके अनुसार अप्रैल 2022 तक दुनियाभर में आईटी सेक्टर से जुड़ी 300 से अधिक कंपनियों और नए स्टार्टअप्स ने लगभग 43 हजार से अधिक कर्मचारियों की छंटनी कर दी थी। सबसे बड़ी बात, यह सिर्फ शुरूआत थी, अप्रैल के बाद से अब तक आईटी कंपनियां अपने यहां स्टाफ में कटौती कर रही हैं।

यह भी पढ़ें: अपने स्मार्टफोन से आज ही डिलीट कर दें यह Apps, नहीं तो बैंक हो जाएगा खाली

फेसबुक में 12000 कर्मचारियों की होगी छुट्टी

मार्क जुकरबर्ग के स्वामित्व वाली मेटा इंक ने संकेत देते हुए कहा है कि वह अपने यहां से लगभग 15 फीसदी हेडकाउंट लेऑफ करेगी। आंकड़ों में देखें तो लगभग 12000 कर्मचारियों की नौकरी पर खतरा मंडरा रहा है। आपको बता दें कि फेसबुक में हायरिंग पहले ही बंद की जा चुकी है।

मार्क जुकरबर्ग ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि हमें उम्मीद थी कि आने वाले समय में इकोनॉमी ग्रोथ करेगी और हम एक स्थिरता की ओर बढ़ेंगे लेकिन अभी के हालातों को देखते हुए ऐसा नहीं लगता है। इसलिए हम कुछ अलग प्लान कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: अब WhatsApp, Facebook और Instagram का प्रयोग करने के लिए भी देने पड़ेंगे पैसे!

Google, Apple और Microsoft भी नहीं है पीछे

पिछले महीने में ही माइक्रोसॉफ्ट ने पहले 200 और बाद में 1800 लोगों को नौकरी से निकालने की जानकारी दी थी। इसके बाद ऐप्पल ने भी अपने यहां कर्मचारियों की संख्या में कटौती की थी। इसी क्रम में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भी कर्मचारियों को चेतावनी देते हुए कहा था कि कर्मचारियों की संख्या के हिसाब से उत्पादन नहीं हो पा रहा है जिसके चलते कंपनी को जल्दी ही अपने स्टाफ में कटौती करनी पड़ सकती है। पिचाई ने अपने कर्मचारियों से आग्रह किया कि वे एक ऐसा कल्चर बनाएं, जिसमें सिर्फ लक्ष्य पर नजर हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *