Adani Group की इस कंपनी को केंद्र सरकार से मिला बड़ा ऑर्डर, रॉकेट की तरह उड़ रहा है शेयर

गौतम अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Limited) की सब्सिडयरी को सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SEU) से बड़ा ऑर्डर मिला…

Adani 01 2 | Sach Bedhadak

गौतम अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Limited) की सब्सिडयरी को सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SEU) से बड़ा ऑर्डर मिला है। कंपनी ने शेयर बाजार को अपटेड दी है। कंपनी ने शेयर बाजार को जानकारी दी है कि अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड को 11 जनवरी 2024 को सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से लेटर अवार्ड (LOA) प्राप्त मैन्युफैक्चरिंग कैपिसिटी इंस्टॉल करने के लिए यह ऑर्डर मिला है।

यह खबर भी पढ़ें:– साल 2024 के पहले आईपीओ ने किया कमाल, पहले दिन निवेशकों को हुआ 4 लाख रुपए का फायदा

जानिए क्या है नई अपटेड?
इस ऑर्डर की शर्तों के मुताबिक अडानी न्यू इंडस्ट्रीज को भारत में 198.5 मेगावाट/वर्ष की इलेक्ट्रोलाइजर मैन्युफैक्चरिंग कैपिसिटी इंस्टॉल करने का काम सौंपा गया है। यह परियोजना इलेक्ट्रोलाइजर मैन्युफैक्चरिंग के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (PLI) के तहत आती है।

Adani 02 | Sach Bedhadak

जानिए शेयरों की प्राइस हिस्ट्री
बता दें कि कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड का शेयर मुंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर 0.80% तेजी के साथ 3105.40 रुपए पर बंद हुआ है। बता दें कि इस शेयर ने 16 जनवरी 2023 को 3739 रुपए के स्तर को टच किया। यह शेयर के 52 वीक का हाई भी है। 3 फरवरी 2023 को शेयर की कीमत 1017 रुपए थी। यह भाव 52 वीक का लो है। बता दें कि यह वो समय था जब अमेरिका के शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने अडानी समूह पर कई आरोप लगाए थे। हालांकि, अडानी समूह ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है, लेकिन शेयरों में जबरदस्त गिरावट आई थी। हालांकि धीरे-धीरे अडानी ग्रुप की लगभग सभी कंपनियां रिकवरी के ट्रैक पर पहुंच गई है। समूह की लीडिंग कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर में भी सुधार आया है।

image 11 | Sach Bedhadak

जानिए क्या काम करती है कंपनी?
सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (Solar Energy Corporation of India Ltd) की बात की जाए तो यह नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अधीन आता है। यह कंपनी सोलर, विंड एनर्जी, अक्षय ऊर्जा (RI) आधारित भंडारण प्रणाली, बिजली का बिजनेस, ग्रीन हाइड्रोजन, ग्रीन अमोनिया जैसे आरई-आधारित प्रोडक्ट्स के प्रचार और विकास में लगी हुई है।