8-सिविल लाइंस में रहेंगे CM भजनलाल…ये होगा गहलोत का नया पता, क्या वसुंधरा खाली करेंगी अपना बंगला?

राजस्थान विधानसभा स्पीकर ने विधायक पुष्पेंद्र सिंह बाली की अधय्क्षता में आवास आवंटन समिति बनाई है जो जल्द ही आवास आवंटन पर फैसला लेगी.

sach 1 18 | Sach Bedhadak

Rajasthan Minister Bungalow and House: राजस्थान में भजनलाल सरकार अब अपने पूरे लाव-लश्कर के साथ जमीन पर उतर गई है जहां सीएम की कैबिनेट का खाका तैयार होने के साथ ही अफसरशाही की भी अदला-बदली हो चुकी है. अब विधानसभा के पहले सत्र का इंतजार है जो 19 जनवरी से शुरू हो सकता है लेकिन उससे भी ज्यादा बेसब्री से इंतजार विधायकों और मंत्रियों को अपने आवंटित होने वाले फ्लैट औऱ बंगलों का है जिसके लिए विधानसभा स्पीकर ने हाल में विधायक पुष्पेंद्र सिंह बाली की अधय्क्षता में आवास आवंटन समिति बनाई है जो जल्द ही आवास आवंटन पर फैसला लेगी.

इस बीच यह जानना रोचक है कि सीएम भजनलाल शर्मा कब सीएमआर में शिफ्ट होने जा रहे हैं और पूर्व सीएम अशोक गहलोत अब कहां रहेंगे और भूतपूर्व सीएम वसुंधरा राजे क्या अपना 13-सिविल लाइंस वाला बंगला खाली करेगी और मंत्रियों की पहली पसंद कौनसे बंगले हैं, ये सभी सवाल फिलहाल हर किसी के जहन में है, आइए जानने की कोशिश करते हैं कि किन्हें नए बंगले आवंटित होने वाले हैं और किन नेताओं को बंगले से अब फ्लैट में जाना पड़ेगा.

गहलोत का नया पता होगा बंगला नंबर-58

जानकारी के मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने फिलहाल मुख्यमंत्री आवास 8-सिविल लाइंस को खाली नहीं किया है और अब मलमास के बाद वह जल्द ही बंगला नंबर-58 में शिफ्ट होने वाले हैं. गहलोत ने पूर्व सीएम के नाते खुद ही बंगला नंबर-58 खुद को आवंटित कर लिया था.

मालूम हो कि गहलोत पहले भी विपक्ष में रहने के दौरान इस बंगले में रहे हैं. यह बंगला वसुंधरा राजे के बंगले के सामने है. इधर वर्तमान सीएम भजनलाल शर्मा अभी ओटीएस (जेएलएन मार्ग) पर अस्थाई आवास में निवास करते हैं जो मलमास के बाद सीएमआर में शिफ्ट होंगे.

क्या वसुंधरा राजे छोड़ेंगी 13-नंबर बंगला

इधर वसुंधरा राजे वर्तमान में सिविल लाइंस के 13 नंबर बंगले में रह रही है जो 2003 से 2008 के बीच जब पहली बार मुख्यमंत्री बनी थी तो मुख्यमंत्री निवास 8-सिविल लाइंस में रहती थी 2008 में हारने के बाद वह बंगला नंबर-13 में आई और उसके बाद से वह यही रहती है. बताया जाता है कि राजे इस बंगले को लकी मानती है.

वहीं पिछले 5 साल में गहलोत सरकार ने भी राजे से बंगला खाली नहीं करवाया. अब माना जा रहा है कि विधानसभा की ओऱ से यह बंगला किसी मंत्री को भी आवंटित कर सकती है.

डोटासरा-पायलट को मिलेंगे फ्लैट!

वहीं सिविल लाइंस में सीएम के बंगले के अलावा सचिन पायलट और गोविंद सिंह डोटासरा मंत्री ना रहते हुए भी लगातार मंत्रियों के लिए आवंटित बंगले में रह रहे हैं. सचिन पायलट जुलाई-2020 और डोटासरा को नवंबर-2021 के बाद से मंत्री नहीं रहे लेकिन स्पीकर ने अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए बंगले उन्हें आवंटित कर दिए. अब माना जा रहा है कि डोटासरा और पायलट दोनों के बंगले किन्हीं मंत्रियों को आवंटित किए जा सकते हैं. हालांकि आवास आवंटन समिति इन पर फैसला लेगी.